कम समय में अमीर बनना है तो करें हल्दी की खेती,होगा अच्छा मुनाफा

हल्दी की खेती: आज के समय में खेती से लोग अच्छा पैसा कमाने लगे हैं क्योंकि खेती में आजकल मुनाफा अच्छा होता है. आपको बता दें कि आज के समय में कई ऐसे युवा है जो खेती के साथ-साथ अपनी पढ़ाई लिखाई भी कर रहे हैं और एक तरफ जहां बिजनेस करते हैं वहीं दूसरी तरफ उन्हें पढ़ाई करने का भी मौका मिलता है.

खेती में कई ऐसे नए तकनीकों का उपयोग हो रहा है जिससे कम समय में लोग अच्छी कमाई कर सकते हैं. अभी अगर खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको हल्दी की खेती के बारे में बताने वाले हैं.

कम समय में अमीर बनना है तो करें हल्दी की खेती,होगा अच्छा मुनाफा

Also Read:मटर की खेती करके आप 6 महीने में बन सकते हैं अमीर,जानिए मटर की खेती करने का सही तरीका

आपको बता दें कि हल्दी की खेती करके आप ज्यादा अमीर बन जाएंगे. तो आइए जानते हैं हल्दी की खेती का सही तरीका……

वर्टिकल फार्मिंग के बारे में शायद आपने सुना होगा। इस तरीके से अब कई कंपनी खेती कर रही है. बताया जाता है की एक एकड़ जमीन में 100 एकड़ के बराबर हल्दी की पैदावार की जा सकती है.

कम समय में अमीर बनना है तो करें हल्दी की खेती,होगा अच्छा मुनाफा

खेती करने का तरीका 

यदि आप हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग की खेती करना चाहते है तो आप 10-10 सेमी की दूरी पर बॉक्‍स को आड़े-तिरछे तरीके से लगाया जाता है. मिट्टी वाले कंटेनर में हल्दी के बीज की दो लाइनें लगाते हैं, कुछ समय बाद हल्दी उग आती है. यह सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है. पौधा बड़ा होने पर पत्‍त‍ियां साइडों में न‍िकल जाती हैं. हल्‍दी की खेती के ल‍िए वर्टिकल फार्मिंग सबसे सही माना गया है.

उदाहरण के तौर पर सालभर में यद‍ि आपके पास 250 टन हल्दी की फसल होती है तो आपके पास ढाई करोड़ रुपये आएंगे. यद‍ि इसमें 70 से 80 लाख का खर्च भी मान लें तो आपको आराम से डेढ़ से पौने दो करोड़ रुपये बच जाते हैं. इसके बाद आप हल्‍दी का पाउडर बनाकर भी बेच सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *