September 8, 2024

2023 सरकार का बड़ा फैसला,नहीं बढ़ेगा डीएपी और यूरिया के रेट जानिए ताजा भाव

2023 सरकार का बड़ा फैसला,नहीं बढ़ेगा डीएपी और यूरिया के रेट जानिए ताजा भाव

आज की आधुनिक खेती में किसानों की फसलों में फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए सबसे ज्यादा जरुरी  खाद है, वर्तमान समय की बात की जाये तो जी हां आपको यह बता देते है की के इस दौर में बिना खाद के फसल अच्छी से बिलकुल भी नहीं फलती-फूलती है, इसलिए खाद फसल बोवनी और बोवनी के बाद भी खाद का छिड़काव करने के लिए बहुत ही जरुरी होता है। जी हां इसलिए किसान अधिक अच्छी से अच्छे उत्पादन के लिए अपनी फसलों में खाद का उपयोग भी करते हैं,जी हां अगर किसान फसल में खाद नहीं डालेंगे तो उनकी फसल का उपज भी अच्छी तरह नहीं होती है। जी हां अब वह ऐसे में अब खाद की जरूरत अधिक हो गई है।

2023 सरकार का बड़ा फैसला,नहीं बढ़ेगा डीएपी और यूरिया के रेट जानिए ताजा भाव

Read also: Ladli Behna Yojana Apply: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दिया बहनों को तोहफा,खाते में भेजा जाएगा सीधे ₹1000

जहां देश में दिनो  दिन महंगाई की मार से आम लोगों पर बहुत सी मुसीबत छाई हुई है ,जी हां तो वहीं अब महंगाई की मार देश के अन्नदाता किसान भाइयों पर भी पड़ी है। जी हां अंतराष्ट्रीय स्तर पर रासायनिक उर्वरक की कीमतों में बहुत ही महगाई देखने को मिली है। और खबरों की मानी जाये तो केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी और यूरिया उर्वरकों के दाम में काफी इजाफा किया गया है, जानते हैं खाद के नए दाम क्या हैं-

2023 सरकार का बड़ा फैसला,नहीं बढ़ेगा डीएपी और यूरिया के रेट जानिए ताजा भाव

NEW  RATE DAP AND UREA  2023

यूरिया खाद की प्रति 45 किलोग्राम की बोरी की नई कीमत 2450 रुपए

DAP खाद की प्रति 50 किलोग्राम की बोरी की नई कीमत 4073 रुपए

NPK खाद की प्रति 50 किलोग्राम की बोरी की नई कीमत 3291 रुपए

NEW RATE LIST OF DAP AND UREA 2023 

अगर आपको जानकारी के लिए यह बता देते है की कोई किसान डीएपी खाद की 45 किलोग्राम की बोरी को लेता है तो उसको सब्सिडी के साथ 266 रुपये देने पड़ेगे, और वहीं अगर कोई किसान DAP खाद की 50 किलोग्राम की बोरी को खरीदता है तो उसको  सब्सिडी के साथ ये बोरी 350 रुपए में मिल जायेगी। जी हां और वही NPK खाद प्रति 50 किलोग्राम किसानों को सब्सिडी के साथ 1470 रुपए में दिया जायेगा.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि किसानों के फसल में बुवाई के लिए भी बहुत ही  डीएपी खाद की आवश्यकता पड़ती है।  लेकिन और दूसरी  बुवाई  फसल बुवाई के बाद किसानों को यूरिया खाद की आवश्यकता होती है।जी हां क्योंकि यूरिया खाद के छिड़काव से ही फसल हरी भरी बनी रहती है, और उसमें किसी भी प्रकार कीड़े भी नहीं लग पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *