October 18, 2024

Chandigarh PGT Recruitment 2023: लगभग 100 पदों के हुआ नोटिफिकेशन जारी, 25 अक्टूबर से करे ऑनलाइन अप्लाई

Chandigarh Lecturer Recruitment 2023 शिक्षा विभाग चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से विभिन्न विषयों के अंतर्गत लेक्चरर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर से शुरू होकर 16 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार इन निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता

सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक अच्छी खबर है। अगर इस भर्ती की योग्यता की बात करे तो उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के साथ 45 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) किया हो, या एमए इन फिजिकल एजुकेशन के साथ बीएड किया हो। अथवा उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से एमपीएड 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। 

यह भी पढ़े CISF Head Constable Recruitment: 215 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी अब शुरू होने वाली है आवेदन प्रक्रिया

Chandigarh PGT Recruitment 2023: लगभग 100 पदों के हुआ नोटिफिकेशन जारी, 25 अक्टूबर से करे ऑनलाइन अप्लाई

आयु सीमा

Chandigarh PGT Recruitment 2023: लगभग 100 पदों के हुआ नोटिफिकेशन जारी, 25 अक्टूबर से करे ऑनलाइन अप्लाई

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल अधिसूचना अवश्य पढ़ लें।

यह भी पढ़े 1 लाख 30 हजार सैलरी! DRDO ने जारी किया नोटिफिकेश 21 अक्टूबर से शुरू हो जाएगे 50 पदों के लिए आवेदन

सिलेक्शन की पूरी प्रक्रिया

इस भर्ती में सिलेक्शन लेने के लिए उम्मीदवार कप पहले लिखित टेस्ट में पास होना होगा। निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। अंत में उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम लिस्ट में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *