October 18, 2024

यह विदेशी फल,किसानों की चमका देंगी किस्मत होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

यह विदेशी फल,किसानों की चमका देंगी किस्मत होंगी बंपर कमाई

यह विदेशी फल,किसानों की चमका देंगी किस्मत होंगी बंपर कमाई

यह विदेशी फल,किसानों की चमका देंगी किस्मत होंगी बंपर कमाई बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज के समय देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है।

ब्लूबेरी की खेती करने का तरीका

Business Idea: 1000 रुपये किलो बिकता है यह फ्रूट, एक एकड़ में खेती करने पर  होगी 60 लाख की इनकम | Business Ideas Blueberry Farming Blueberry Farming  Earning | TV9 Bharatvarsh

ऐसे में किसान भाई पारंपरिक खेती की बजाय लाभकारी खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं आज हम आपको एक ऐसी ही उन्नत खेती के बारे में बताने वाले है जो मार्केट में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है दरसल आज बात कर रहे है हम ब्लू बेरी की खेती की जो पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

यह भी पढ़े किसानों को होंगी बंपर कमाई अलसी की बंपर उत्पादन,जानें इसे करने का तरीका

विटामिन और पोषक तत्व से भरपूर होती है ब्लूबेरी

बता दे ब्लूबेरी में कई विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते है इसे खाने से शरीर को फायदा होता है। भारत में ब्लूबेरी की कई किस्में पाई जाती हैं। साथ ही इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है.यह आपकी याददाश्त को भी बढ़ाने और बुढ़ापे को छुपाने में कारगर के साथ चेहरे को चमकदार बनाने में सहायता करता है। ब्लूबेरी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

यह विदेशी फल,किसानों की चमका देंगी किस्मत होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

ब्लूबेरी की खेती के लिए उचित समय

ब्लूबेरी की पैदावार बढ़ाने के शीर्ष 15 कदम: उत्पादन, आकार और गुणवत्ता कैसे  बढ़ाएं

जानकारी के लिए आपको बता दे ब्लूबेरी की खेती के लिए सबसे अच्छे महीने मई से जुलाई और अगस्त का महीना मन जाता है हालाँकि, कभी-कभी स्थान और मौसम के आधार पर इसकी खेती पहले और बाद में भी की जाती है इसकी खेती के लिए सबसे पहले फसल बोई जाती है कुछ महीनों के बाद उनमें फल लगने लगते हैं।

ब्लूबेरी की खेती करने का आसान तरीका

ब्लूबेरी की खेती करने में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे हर साल नहीं लगाना पड़ेगा। यानी एक बार इसकी खेती करने पर आप दस साल तक इसका उत्पादन कर सकते हैं.इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से आप इसे कम पानी वाली जगहों पर भी उगा सकते हैं ऐसे ही आप एक पौधे से दस साल तक फसल प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े आलू की खेती से किसानों को होंगी बंपर कमाई,उन्नत किस्मों की बुवाई,जानें इसे करने का तरीका

ब्लूबेरी की खेती से होने वाली कमाई

Blueberry Darrow | Fruit Plant in 3L Pot | Free UK Delivery

ब्लूबेरी कि एक एकड़ में तीन हजार ब्लूबेरी के पौधे लगाए जा सकते हैं. ब्लूबेरी की फसल एक बार लगाने पर पौधा दस साल तक फल देता है वहीं, एक पौधे से दो किलो तक ब्लूबेरी फल लिया जा सकता है. जबकि ब्लूबेरी को आप बाजार में 1000 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं. सहायता से आप लाखो की कमाई कर सकते हैं।बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *