October 13, 2024

सर्दियों के मौसम में आप भी फटी एड़ियों से है परेशान तो,फॉलो करें इन टिप्स को

सर्दियों के मौसम में आप भी फटी एड़ियों से है परेशान तो

सर्दियों के मौसम में आप भी फटी एड़ियों से है परेशान तो

सर्दियों के मौसम में आप भी फटी एड़ियों से है परेशान तो सर्दिया शुरू हो गई है और सर्दियों में एड़ियों का फटना एक मामूली समस्या है जिससे लगभग सभी महिलाओं को सामना करना पड़ता ही है। लेकिन कभी-कभी कुछ महिलाओं में ये समस्या पूरे साल ही बनी रहती है,

फटी एड़ियों से कैसे बचे

Health Tips, Apply This Homemade Pack On Cracked Heels In Winter And  Homemade Packs | Health Tips: Winter में आप भी हैं फटी एड़ियों से परेशान?  ट्राई करें ये Homemade Pack, तुरंत

वैसे तो सर्दियों में एड़ियों की फटने की समस्या तो मौसम की वजह से बढ़ते रहती है लेकिन जिन्हें पूरे साल इसकी समस्या रहती है उनके शरीर में विटामिन-ए, बी और सी की कमी होती है जिससे उनकी समस्या कभी खत्म नहीं होती। जैसे जिन्हें सोरायेसिस, अर्थराइटिस और थायराइड है उनकी एड़ियां जल्दी फटती हैं। तो चलिए आज हम फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे अपनाते है।

यह भी पढ़े लड़कियों की खूबसूरती को चार चांद लगा देंगी ये इयररिंग की डिजाइन,अपने फेस के शेप के मुताबिक करें मैच

फटी एड़ियों से निजात पाने के कुछ कारगार उपाय

आपको बता दे की सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवाएं चेहरे और शरीर के साथ एड़ियों को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए चेहरे और शरीर के साथ इन्हें भी गर्म और नर्म रखना जरुरी होता है। हमारे घरों में ही बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हम फटी एड़ियों से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं चलिए जानते है।

सर्दियों के मौसम में आप भी फटी एड़ियों से है परेशान तो,फॉलो करें इन टिप्स को

पोषक तत्वों का करे सेवन

know how to heal your cracked heels at home - जानिए घर पर फटी एड़ियों का  कैसे करें इलाज | HealthShots Hindi

अगर आपको शरीर के बाहर दिखने वाली इस प्रॉब्लम को यदि जड़ से खत्म करना है, तो सबसे पहले आप विटामिन-ए, बी,सी और ई युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए इसके साथ ही कैल्शियम और आयरन को भी अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्क्रब करें

आपको बता दे की फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपने पैरों को सहने लायक पानी में कुछ देर रखने के बाद स्क्रबिंग जरूर करें। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और फिर इस पर पेट्रोलियम जेली लगा ले।

एलोवेरा जेल लगाएं

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में कुछ देर अपने पैरों को रखें फिर तौलिये से पैर को पोछ लें और इनके सूखने पर इस पर एलोवेरा की ताजी पत्तियों में से जेल लगा ले और मोजे पहन लें सुबह अपने पैरों को नॉर्मल पानी से धो लें। असर जल्द दिखाई देने लगेगा। इससे आपके पैर मुलायम लगने लगेगी।

नारियल तेल लगाएं

एड़ियां फटने पर इन घरेलू नुस्खों की लें मदद, सर्दियों में रहेंगी सॉफ्ट और  सुंदर - how to get rid of cracked heels problem in winter – News18 हिंदी

आपको बता दे की रात में अपनी फटी एड़ियों को नारियल तेल से मसाज करें और मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह तक काफी आराम मिल जायेगा आपको। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *