October 18, 2024

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति,जानें इसे करने का तरीका

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति

काले टमाटर की खेती आपको बना देंगी धन्ना सेठ,जाने कैसे कमाये भारी मुनाफा आज हम किसान भाइयो के लिए ऐसी फायदे के सौदे वाली उन्नत खेती की जानकारी लेकर आये है जिसे कर के किसान भाई भारी मुनाफा कमा सकता है जी आज हम किसान भाइयो के लिए बम्फर मुनाफा कमा के देने वाली काले टमाटर की खेती की जानकारी लेकर आये है

सुपरफूड’ कहलाते है ये काले टमाटर

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति,जानें इसे करने का तरीका

Business Idea: काले टमाटर की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे  उठाएं फायदा - Business Idea Indigo Black Tomato Farming in India get high  income know how to start |

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की पिछले कुछ सालों में काले टमाटर की खेती का चलन बढ़ा है काले टमाटर को यूरोप के मार्केट में ‘सुपरफूड’ कहते हैं और भारत की जलवायु काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) के लिए भी उपयुक्त है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की काले टमाटर की खेती मार्केट में इसकी एंट्री हो चुकी है इसे इंडिगो रोज टोमेटो के नाम से भी जाना जाता है,और काले टमाटर की खेती सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी और इसकी खेती का श्रेय रे ब्राउन को जाता है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,रे ब्राउन ने जेनेटिक म्यूटेशन के जरिए काले टमाटर को तैयार किया था,वहीं काले टमाटर की खेती में सफलता के बाद अब भारत में भी काले टमाटर (Black Tomato) की खेती शुरू हो चुकी है।

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति,जानें इसे करने का तरीका

यह भी पढ़े इस खेती को कर किसान हो जाएंगे लखपति,जानें ऐसे करने का तरीका

इस तरह करे काले टमाटर की खेती

Business Idea: काले टमाटर की खेती से होगा जबरदस्त मुनाफा, ऐसे करें शुरू |  Moneycontrol Hindi

हम आपको बता दे की इसकी खेती के लिए जमीन का पीएच मान 6-7 के बीच होना जरूरी है, वहीं काले टमाटर की बुवाई करने के लिए जनवरी का महीना सबसे सही रहता है. जब आप इस समय काले टमाटर की बुआई करते हैं तो मार्च-अप्रैल तक आपको इसकी फसल मिलना शुरू हो जाती है. हालांकि, इसकी पैदावार लाल रंग के टमाटरों के मुकाबले थोड़ी देरी से शुरू होती है।

काले टमाटर की खेती किसानों को बना देंगी लखपति,जानें इसे करने का तरीका

काले टमाटर के औषधीय गुण

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की काले टमाटर कई औषधीय गुण है काला टमाटर बाहर से काला और अंदर से लाल होता है अगर आप कच्चे टमाटर का सेवन करते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्वाद में न ज्यादा खट्टा होता है न ज्यादा मीठा होता है, इसका स्वाद नमकीन जैसा होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वजन कम करने से लेकर, शुगर लेवल को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है कुल किला कर यह मानना है की यह टमाटर सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए बेस्ट माना जा रहा है।

काले टमाटर की खेती में लागत

लाल नहीं काले टमाटर की खेती कर हो जाओंगे आप भी मालामाल, कम समय में होगी  बम्पर कमाई, जाने पूरी जानकारी

काले टमाटर की खेती करने के लिए लागत की बात की जाए तो इसमें आपको एक एकड़ काले टमाटर की खेती करने में लगभग एक लाख रुपये का खर्च आता है, वहीं, उपज मिट्टी व बुवाई के समय पर निर्भर करता है हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की आमतौर पर एक एकड़ भूमि में लगभग 200 क्विंटल काले टमाटर का उत्पादन होता है और वही यह टमाटर मार्केट में 30 रुपये प्रति किलो बिकता है यानी की इससे आप बेहतर मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *