October 18, 2024

सरकार देगी आधे दाम में किसानो को नया ट्रैक्टर, जानें क्या है योजना कैसे मिलेगा लाभ…

सरकार देगी आधे दाम में किसानो को नया ट्रैक्टर, जानें क्या है योजना कैसे मिलेगा लाभ…,आसान खेती के लिए किसानों के पास ट्रैक्टर का होना बहुत जरूरी है। लेकिन ट्रैक्टर की कीमत अधिक होने के कारण सभी किसान इसे नहीं खरीद सकते। इसलिए सरकार किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर देती है. आपको बता दें कि सरकार ट्रैक्टर पर 50 फीसदी सब्सिडी देती है. इसका मतलब है कि किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर मिलेंगे. आइए जानते हैं कि इस ट्रैक्टर सिस्टम को कौन सी सरकार चलाती है और इसका नाम क्या है।

सरकार आधी कीमत पर देगी नया ट्रैक्टर!

केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें भी किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं। इसी सन्दर्भ में मुख्यमंत्री ट्रैक्टर वितरण योजना का संचालन झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। जिसकी जिलेवार सूची भी प्रकाशित कर दी गई है. जिसमें किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी पर ट्रैक्टर मिलता है. लेकिन यहां उसे दो और कृषि उपकरण खरीदने होंगे.

सरकार देगी आधे दाम में किसानो को नया ट्रैक्टर, जानें क्या है योजना कैसे मिलेगा लाभ…

जिसमें उन्हें 80% सब्सिडी मिलती है. इस प्रकार किसान को 10 लाख रुपये में ट्रैक्टर के साथ-साथ कृषि यंत्र भी मिलेगा. लेकिन एक और शर्त है कि किसान इस ट्रैक्टर को 3 साल तक दोबारा नहीं बेच सकते। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को क्या करना चाहिए।

यह भी पढ़िए: जी हाँ आपकी आंखें भी नहीं रुकेंगीं मुग़ल बादशाहों का अनोखा मेन्यू जिसने बढ़ाई थी उनकी पॉवर,जानिए ऐसा क्या खाते थे

जानिए कैसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कृषि मंत्रालय से संपर्क करना चाहिए। आप वहां से लॉगइन कर पाएंगे. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. जैसे कि फार्म आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण, आय प्रमाण, बैंक पासबुक की कॉपी, फार्म दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड से जुड़ा फोन नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *