October 18, 2024

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,जानें कब और कैसे करनी चाहिए

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,जाने इस खेती के लिए मौसम और खेती से मुनाफा बाजरा एक महत्वपूर्ण फसल होती है। बुवाई के बाद उचित देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। भारत दुनिया का अग्रणी बाजरा उत्पादक देश में से एक रहा है। भारत में लगभग 85 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की खेती की जा रहा है। जिसमें से 87 प्रतिशत क्षेत्र राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्यों में है.महाराष्ट्र में संगम, आर एच आर बी एच- 9808, प्रभणी संपदा,आई सी एम एच- 365, साबोरी, श्रद्धा, एम एच- 179 आदि मुख्य उन्नत किस्में बोई जाती है। किसान इसकी खेती से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,जानें कब और कैसे करनी चाहिए

जानें किस मौसम में करें ये खेती

400 से 500 मिमी वर्षा वाले क्षेत्रों में बाजरा की खेती की जाती है।फसल गर्म और शुष्क जलवायु के लिए अनुकूल मानी जाती है। फसल का अंकुरण 23 से 32 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छा रहता है। फसल की संपूर्ण वृद्धि अवधि के दौरान अधिक उत्पादन की दृष्टि इनकी धुप अच्छी मानी जाती है।

यह भी पढ़े किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें करने का तरीका

कैसी होनी चाहिए मिटटी

अच्छी जल निकासी वाली मध्यम से भारी मिट्टी इस खेती के लिए अच्छी मानी जाती है। मिट्टी का पीएच मान 6.5 और 7.5 के बीच होना जरुरी होता है। अच्छे अंकुरण के लिए दोमट मिट्टी और दोमट सघन मिट्टी उपयुक्त रहती है। इसके लिए खेत की गहरी जुताई करना जरुरी होता है। जुताई के बाद सड़ी हुई खाद को मिट्टी में मिला दीजिये। मिट्टी को समान रूप से संकुचित करे ताकि फसल में अच्छी पैदावार हो सके।

बाजरे की खेती से मुनाफा

किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा बाजरे की खेती से,जानें कब और कैसे करनी चाहिए

उन्नत विधियों द्वारा खेती करने पर बाजरे की वर्षा आधारित फसल से औसतन 12-15 कुन्तल दाने की एवं 30 से 40 कुन्तल प्रति हैक्टेयर सूखे चारे की उपज प्राप्त मि जा सकती है इस खेती से। बाजरे का प्रति किलो 9 रूपये भाव रहने पर 5 से 6 हजार रूपये प्रति हैक्टेयर से इस खेती से लाभ उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *