October 18, 2024

Mahtari Vandana Yojana 1st Kist: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें अपना नाम

Mahtari Vandana Yojana 1st Kist: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें अपना नाम,आज हमारे पास उन महिलाओं के लिए एक बेहद खास संदेश है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसका मतलब यह है कि पहला खंड महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के लिए जारी किया जाएगा। लाभार्थियों को पहली किस्त के रूप में हर महीने 1000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है और अब जो महिलाएं पात्र होंगी उन्हें सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाएगी। अगर आप भी राज्य में रहते हैं और महतारी वंदन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आज का हमारा आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आपको महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कब मिल सकती है, आप किस्त की स्थिति कैसे जान सकते हैं और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

महतारी वंदना योजना प्रथम किस्त

यह कार्यक्रम राज्य की उन महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था जो विवाहित हैं और जिनकी वित्तीय स्थिति खराब है। यह कार्यक्रम राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाया जाता है। आपको बता दें कि इस योजना के जरिए लाभार्थियों के बैंक खाते में हर साल 12000 रुपये की रकम सीधे ट्रांसफर की जाएगी.

महिलाओं को यह रकम पूरे साल तक हर महीने 1000 रुपये की किश्तों में मिलती रहेगी. इस योजना का लाभ सभी विवाहित महिलाएं उठा सकती हैं। यह कार्यक्रम उन महिलाओं की भी मदद करेगा जो तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त हैं।

महतारी वंदन योजना के मुख्य उद्देश्य

राज्य में महतारी वंदन योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य विवाहित महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। कार्यक्रम के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि महिलाओं और उनके बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हो और उनकी बुनियादी ज़रूरतें पूरी हों।

ऐसे में सरकार आर्थिक रूप से कमजोर, विधवा या तलाकशुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है ताकि उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी हो सकें.

महतारी वंदन योजना की प्रथम किस्त हेतु आवश्यक पात्रता

महतारी वंदन योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो छत्तीसगढ़ की मूल निवासी हैं। यदि कोई महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी निवासी नहीं है, तो उसे महतारी वंदन योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल विवाहित महिलाएं ही उठा सकती हैं और आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्राप्तकर्ता के पास अपना बैंक खाता भी होना चाहिए क्योंकि इस कार्यक्रम के तहत प्राप्त राशि सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। महिला का बैंक खाता भी उसके आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए।

महतारी वंदन योजना की प्रथम किस्त हेतु दस्तावेज

राजस्थान राज्य की जो विवाहित महिलाएं महतारी वंदन योजना के तहत लाभ लेना चाहती हैं, उनके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। कृपया ध्यान दें कि महिला के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए। महिला के पास एक बैंक खाता भी होना चाहिए और बैंक खाता आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए।

इसके अलावा महिला के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और उसका निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। महतारी वंदन योजना की पहली किस्त केवल उन्हीं महिलाओं को मिल सकेगी जिनके पास ये सभी दस्तावेज होंगे।

महतारी वंदन योजना का पहला खंड कब जारी किया जाएगा?

महतारी वंदन योजना के लाभ के लिए प्रदेश की 70 हजार से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया है. आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग प्राप्त आवेदनों का सत्यापन करता है।

दस्तावेज़ सत्यापन पूरा होने के बाद पात्र महिलाओं की सूची जारी की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक यह सूची 1 मार्च तक जारी हो सकती है, जिसके बाद रु. 8 बजे तक लाभार्थियों के बैंक खाते में 1000 रुपये भेज दिए जाएंगे. इसलिए राज्य की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़िए: Fortuner को खदेड़ने आ गईं Kia की सबसे बेहतरीन फीचर्स वाली कार, 30kmpl माइलेज में सबसे बेहतर फिचर्स

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कैसे चेक करें?

राज्य की विवाहित महिलाएं जो महतारी वंदन योजना के लिए पात्र हैं, वे निम्नलिखित प्रक्रिया का उपयोग करके अपनी पहली किस्त की स्थिति की जांच कर सकती हैं: –

सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब यहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहां आपको एप्लिकेशन स्टेटस का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट बटन दबाना होगा।
अब आपकी स्क्रीन पर एक और पेज दिखाई देगा जहां आप महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की स्थिति देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *