October 18, 2024

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो,मिलेंगा बहुत ही जल्दी आराम

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो,मिलेंगा बहुत ही जल्दी आराम पाइल्स (Piles) कई कारणों से हो सकता है। यह मल त्यागने के दौरान ज्यादा जोर लगाने से,कब्ज या प्रेगनेंसी के समय एनस की नसों में प्रेशर बढ़ने की वजह से होता है,लेकिन कैसे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं,जानिए।आज के समय में लोग बीमारियों से बचकर रहने चाहते हैं,लेकिन फिर भी लोग कहीं न कहीं किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं।इन्हीं में से एक है बवासीर की बीमारी, जो आधे से ज्यादा लोगों में देखने को मिल जाएगी,

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो,मिलेंगा बहुत ही जल्दी आराम

लेकिन किसी को अगर पाइल्स हो जाए तो जिंदगी काफी दर्दनाक बन जाती है।वहीं अगर आपको सही समय पर बीमारी का पता चल जाए तो उपचार करना आसान हो जाता है।अगर सही वक्त पर पता न लगे तो आगे चलकर काफी परेशानियां आ सकती हैं।आइए जान लेते हैं कि कैसे होती है बवासीर इसके लक्षण,प्रकार और किस तरह से इस समस्या से राहत मिल सकती है?बवासीर 2 प्रकार की होती है। पहली खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर होती है। खूनी बवासीर में दर्द नहीं होता है, लेकिन मल के साथ ब्लड आता है। बादी बवासीर में पेट में गैस, कब्ज की दिक्कत बनी रहती है। बवासीर होने पर काफी असहनीय दर्द भी होता है। इसलिए इसका जितनी जल्दी हो सके, पता चलना सही रहता है।

बवासीर होने पर दिखने वाले लक्षण

गुदा (Anus) के आस-पास गांठ जैसा महसूस होना।
टॉयलेट करने के बाद भी पेट साफ न होना।
मल करते समय जलन होना।
टॉयलेट के समय दर्द होना।
बार-बार मल करने की इच्छा होना।
बवासीर होने पर करें ये 5 उपाय

यह भी पढ़े Coconut Ke Fayde 2024:सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है,सूखा नारियल जानें इसके अनेकों फायदे

छाछ

बवासीर पीड़ितों को डेली छाछ पीनी चाहिए। इससे काफी राहत मिलती है। इसलिए जब भी छाछ का सेवन करें तो उसमें हल्का-सा काला नमक और भुने हुए अजवाइन के साथ-साथ जीरा पाउडर मिलाकर पिएं। यह तरीका अपनाने से आपको राहत मिलेगी।

इसबगोल

इसबगोल में भरपूर फाइबर पाया जाता है। इसको खाने से मल आसानी से त्यागने में हेल्प मिलती है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से इसकी सही मात्रा के बारे में पूछ लें।

पानी पीना

बवासीर से पीड़ितों को पानी भरपूर पीना चाहिए।रोजाना कम से 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे आपको मल त्यागने में परेशानी नहीं होगी।

मॉइश्चराइजर वाइप्स

मल करने के बाद टॉयलेट पेपर का यूज करने से जलन हो सकती है।इसलिए मॉइश्चराइजर वाइप्स का इस्तेमाल करें। यह आपकी जलन रोकने में हेल्प करते हैं।

नारियल का तेल

Piles Problem Side Effects:बवासीर से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो,मिलेंगा बहुत ही जल्दी आराम

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं,जो बवासीर में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण बवासीर के लक्षणों को कम करने में हेल्प करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *