July 20, 2024

बनाए कुछ स्पेशल रोटी और पराठे के साथ लगेंगी खूब मजेदार लगती है फेमस मारवाड़ी काचरी की चटनी,जानें रेसिपी

बनाए कुछ स्पेशल रोटी और पराठे के साथ लगेंगी खूब मजेदार लगती है फेमस मारवाड़ी काचरी की चटनी,जानें रेसिपी आज हम आपके लिए काचरी की चटनी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। यह एक फेमस मारवाड़ी रेसिपी है। इस चटनी का एक टैंगी फ्लेवर होता है जिसके स्वाद में आप डूब जाते हैं, तो चलिए जानते हैं काचरी की चटनी बनाने की रेसिपी।

यह भी पढ़े मीठे में बनाए कुछ स्पेशल मीठा स्पेशल मैंगो रबड़ी के साथ,जानें रेसिपी

काचरी की चटनी रेसिपी

How to make Kachri Chutney Recipe

भारतीय खाने में चटनी की बहुत ही महत्ता होती है इसलिए इसे हर आहार में शामिल किया जाता है। चटनी खाने के स्वाद को दोगुना करने में मदद करती है इससे किसी भी बोरिंग खाने को स्वादिष्ठ बनाया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपके लिए काचरी की चटनी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। यह एक फेमस मारवाड़ी रेसिपी है। इसको हरे धनिए और कोकोनट की मदद से बनाया जाता है। इस चटनी का एक टैंगी फ्लेवर होता है जिसके स्वाद में आप डूब जाते हैं। इसको आप दाल चावल, पूड़ी या पराठे के साथ बड़े स्वाद से खा सकते हैं,

काचरी की चटनी बनाने की सामग्री

काचरी की चटनी(KACHRI KI CHUTNEY RECIPE IN HINDI) रेसिपी बनाने की विधि in  Hindi by Arvinder kaur - Cookpad

काचरी 200 ग्राम
साबुत लाल मिर्च 18 से 20
लहसुन की कलियां 30 से 35
स्वाद अनुसार नमक
जीरा आधा छोटा चम्मच
सौंफ आधा छोटी चम्मच
सरसों का तेल दो बड़े चम्मच

काचरी की चटनी बनाने की रेसिपी

2 Easy steps to prepare kachri (wild cucumber) ki chutney - Realbharat

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले काचरी को पानी में भीगो कर रख दें।फिर जब थोड़ी देर बाद ये फूल जाएगा, तो आप इसको हाथ से थोड़ा सा खोल लें।इसके बाद आप इसको मिक्सर डार में डाल दें।फिर आप इसमें लहसुन, लाल, मिर्च और नमक डालें और अच्छे से पीस लें।इसके बाद आप मीडियम आंच पर एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें।फिर आप इसमें जीरा और सौंफ डालें और चटकाएं।

इसके बाद आप इसमें पिसी हुई चटनी डालें और करीब तीन से चार मिनट तक भून लें।फिर जब ये अच्छी तरह से पक जाए तो आप ऑफ कर दें।अब आपकी काचरी की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।आप चाहें तो इसे फ्रिज में कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।फिर आप इसको पूड़ी या पराठे के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *