Friday, December 8, 2023
Homeरसोई खाना खजानाघर पर ही बनाएं दुकानों जैसे स्वादिष्ट गुलाब जामुन,जानिए गुलाब जामुन बनाने...

घर पर ही बनाएं दुकानों जैसे स्वादिष्ट गुलाब जामुन,जानिए गुलाब जामुन बनाने की विधि

गुलाब जामुन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और सबको गुलाब जामुन काफी पसंद होता है.आपको बता दें कि गुलाब जामुन भारत में मुख्यतः पसंद किया जाता है सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि आजकल पश्चिमी देशों में भी गुलाब जामुन को पसंद किया जाने लगा है.

होली दिवाली हो या फिर कोई भी त्यौहार भारत में गुलाब जामुन जरूर पसंद किया जाता है. जब भी कोई ऑकेजन हो तो हम दुकानों पर जाकर गुलाब जामुन खरीद कर लाते हैं. लेकिन आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाने की विधि बताने वाले हैं जिसको अपना कर आप काफी आसानी से घर पर गुलाब जामुन बना सकते हैं.

घर पर ही बनाएं दुकानों जैसे स्वादिष्ट गुलाब जामुन,जानिए गुलाब जामुन बनाने की विधि

गुलाब जामुन की सामग्री

100 gms खोया

1 टेबल स्पून मैदा या सूजी

1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा

2 कप चीनी

2 कप पानी

2 टेबल स्पून मिल्क

4 हरी इलाइचीघीक्यूब्स आॅफ ब्रेड

गुलाब जामुन बनाने की वि​धि


1.एक बाउल में खोए को अच्छे से मैश कर लें।2.इसमें मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर डो तैयार कर लें। इसके लिए आप चाहे तो फूड प्रोसेसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।3.डो नरम और लचीला होना चाहिए ड्राई नही। अगर आपको यह ड्राई लगे तो अपने हाथ गीले करके इस पर दोबारा काम करें।4.डो को छोटी बॉल्स का आकार दें। इनका आकार गोल या फिर अंडाकार में भी हो सकती है।

घर पर ही बनाएं दुकानों जैसे स्वादिष्ट गुलाब जामुन,जानिए गुलाब जामुन बनाने की विधि

5.कड़ाही में घी डाले और इसमें घी का एक छोटा पीस डालकर देखें की वो एक बार में उपर आ जाए।6.आंच कम करें और इसमें ब्रेड क्यूब डालकर लाइट ब्राउन होने दें।(यह प्र​क्रिया घी के तापमान को कम करने के लिए है।)

7.ब्रेड को निकाल लें और इसमें जितने जामुन आ सके उतने डालें, यह एक दूसरे को टच न करें।8.आंच को कम कर दें, इन सभी जामुन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।9.जामुन को घी से बाहर निकाल लें और बाकी बचे जामुन को फ्राई कर लें, आंच को कुछ देर के लिए बढ़ा लें और जामुन डालने से पहले फिर कम कर दें।

Also Read:Cake Recipe :घर पर इस तरह आसानी से बनाएं ओरियो बिस्किट से केक,जानिए रेसिपी

10.गुलाब जामुन को एक तरफ रख दें जब तक बनकर चाशनी तैयार होती है।11.पानी में चीनी को मिलाकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें, इसे लगातार चलाते रहें जब तक चीनी पूरी तरह न घुल जाए। इस बात का ध्यान रखें की इसमें उबाल न आए।12.आंच को बढ़ा दें जब चीनी घुल जाए और तक इसे उबाल भी सकते हैं।

13.इसे तब तक पकाएं जब यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। जब चाशनी ठंडी हो जाए तो इसमें उंगली डालकर देखें कुछ देर वह पूरी तरह कोट होकर निकलेगी।14.चाशनी को गैस से हटा लें और इसे आधा घंटा ठंडा होने दें। इसे छलनी और मलमल के कपड़े से छान लें।15.इसे इलाइची डालकर दोबारा उबालें।16.इसमें गुलाब जामुन डालें और आंच को बंद कर दें। सर्व करने से पहले गुलाब जामुन को इसमें आधे घंट के लिए भीगे रहने दें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments