July 18, 2024

IIT दिल्ली का बड़ा फैसला,छात्रों के तनाव को कम करने के लिए हटाया एग्जाम का एक सेट

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए मिड सेमेस्टर से एग्जाम का एक सेट कम करने का फैसला लिया है. जानते हैं इस बारे में संस्थान के डायरेक्टर का क्या कहना है.

यह भी पढ़े Maruti की Swift या फिर TaTa Nexon कौन सी बजट कार आपके लिए बेस्ट,फीचर्स जानें कंपैरिजन

IIT दिल्ली का बड़ा फैसला,

आईआईटी दिल्ली ने छात्रों के तनाव को कम करने के लिए मध्य सेमेस्टर परीक्षाओं  का एक सेट रद्द कर दिया है: निदेशक रंगन बनर्जी, ईटी हेल्थवर्ल्ड

IIT Delhi To Remove One Set Of Exam From Mid Semester: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने अपने एजुकेशन सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत मिड सेमेस्टर से एग्जाम का एक सेट हटाया गया है. यानी अब छात्रों को रेग्यूलर इवैल्युएशन के अलावा परीक्षा के केवल दो सेट देने होंगे. ये फैसला आया है क्योंकि पिछले दिनों बहुत से आईआईटी के छात्रों ने एकेडमिक प्रेशर के चलते अपनी जान दे दी. ऐसा माना जा रहा है कि स्टूडेंट आईआईटी ज्वॉइन करने के बाद यहां के एग्जाम प्रेशर से डील नहीं कर पाते. कई बार वे इस वजह से अपनी जान भी दे देते हैं.

स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ बिगड़ रही थी

पिछले दिनों अलग-अलग आईआईटी में हुए सुसाइड केसेस ने एक नई बहस को जन्म दिया कि यहां पर एकेडमिक प्रेशर बहुत है और कई बार स्टूडेंट्स इस प्रेशर को हैंडल नहीं कर पाते और सुसाइड का रास्ता चुनते हैं. उनकी मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है इसलिए पढ़ाई के प्रेश कम करना जरूरी है.

क्या कहना है आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर का

Schools imposing choice on students even before exam results - परीक्षा के  नतीजों से पहले ही छात्रों पर पसंद थोप रहे स्कूल

इस बारे में आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर रंगन बनर्जी का कहना है कि, पहले हम एक सेमेस्टर में दो एग्जाम के सेट, हर सेमेस्टर के एंड में फाइनल एग्जाम और मल्टीपल इवैल्युएशन सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे थे. उन्होंने आगे कहा कि हमने इस बारे में एक इंटर्नल सर्वे कंडक्ट कराया. इस सर्वे के बेसिस पर जो यहां की फैकल्टी और स्टूडेंट्स के बीच किया गया था, हमने तय किया कि सेमेस्टर से एग्जाम का एक सेट ड्रॉप कर देना चाहिए. इसलिए अब रेग्यूलर इवैल्युशन के अलावा एग्जाम के दो सेट लिए जाएंगे.

यह भी पढ़े परमानेंट वर्क फ्रॉम होम कर के डॉलर में कमाना चाहते हैं पैसा.ये वेबसाइट हैं बड़े काम की

अगले सेमेस्टर से होगा लागू

Haryana Class 12 exam 2017: HBSE declares results, check now at bseh.org.in  | Mint

आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर ने आगे कहा कि हमें महसूस हुआ कि एग्जाम का शेड्यूल बहुत बोझिल था इसलिए हमने स्टूडेंट्स का स्ट्रेस और बोझ कम करने के लिए एक एग्जाम का सेट ड्रॉप करने का फैसला किया है. इस फैसले को सीनेट की परमिशन मिल गई है और करेंट सेमेस्टर से ये इंप्लीमेंट कर दिया जाएगा. अब दोनों परीक्षाओं के लिए अधिकतम 80 प्रतिशत वेटेज तय किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *