Tuesday, November 28, 2023
Homejob alertकर्मचारी की Retirement Age पर बड़ा ऐलान,सेवानिवृत्ति आयु में हुई वृद्धि 42...

कर्मचारी की Retirement Age पर बड़ा ऐलान,सेवानिवृत्ति आयु में हुई वृद्धि 42 वर्ष तक कर सकेंगे काम

Retirement Age Increased:कर्मचारी की Retirement Age पर बड़ा ऐलान उत्तरप्रदेश के कर्मचारियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक बहुत बड़ी घोषणा की है । इस घोषणा के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है

Retirement Age पर बड़ा ऐलान

retirement age की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in  Hindi - Zee News Hindi

कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज में वृद्धि की जाएगी । इसी के साथ कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु पर आदेश भी जारी किए गए हैं जिससे आगामी वर्षों में नए आदेश के अनुसार रिटायरमेंट दी जाएगी।

18 वर्ष में नियुक्ति से 42 वर्ष तक कर सकेंगे काम

उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड विभाग द्वारा की जाने वाली नियुक्तियों के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसमें कई बदलाव किए गए हैं। इसमें घोषणा की गई है कि जिन होम गार्ड्स की नियुक्ति 18 वर्ष से कम उम्र में हुई थी उनकी भर्ती तिथि से 42 वर्ष तक की आयु पूरी होने पर उन्हें रिटायर घोषित किया जाएगा । इस प्रकार प्रत्येक होमगार्ड लगभग 42 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद अपनी ड्यूटी से सेवानिवृत किया जाएगा।

यह भी पढ़े केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले ही खुशखबरी मिला तोहफा,एक महीने की सैलरी के बराबर मिला बोनस

पुरानी नियुक्ति तिथियों की समीक्षा

जानकारी के लिए बता दे पिछले कुछ समय पहले अभिलेख द्वारा मिली गई जानकारी के हिसाब से होमगार्ड की भर्ती में कई घोटाले सामने आए जिसमें सबसे मुख्य मामला भर्ती के समय जवान और अवैतनिक अधिकारियों की आयु 18 वर्ष से कम थी यह पाया गया। ऐसे में सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, उन्होंने बताया है कि होमगार्ड की अंकित जन्मतिथि को ही आधार माना जाएगा और उनकी नियुक्ति तिथि से लेकर लगातार 42 वर्ष की सेवा पूरी होने के पश्चात उन्हें रिटायरमेंट दिया जाएगा।

यह नए आदेश होमगार्ड संगठन ,स्वयंसेवक और अवैतनिक अधिकारियों के लिए जारी किए गए हैं । वहीं जिन होमगार्ड के पास में जन्मतिथि का प्रमाण पत्र नहीं है उनकी नियुक्ति की तारीख से लेकर 42 वर्ष की अवधि गिनी जाएगी और 42 वर्ष की सेवा पूरी होने के पश्चात उन्हें रिटायर घोषित किया जाएगा।

होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारियों को मिलेगा पूरा लाभ

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में 3 वर्ष की वृद्धि, 62 से  बढ़कर होंगे 65 वर्ष, मंत्रिमंडल बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी ...

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड विभाग के अंतर्गत अभिलेखागार द्वारा गहन समीक्षा की गई जिसमें कई सारे होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारियों की जन्मतिथि और नियुक्ति तिथि के बीच गड़बड़ पाई गई ऐसे में निर्णय लिया गया है कि प्रत्येक कर्मचारी को सारे महत्वपूर्ण लाभ निश्चित रूप से मिलेंगे। यदि किसी कर्मचारी की नियुक्ति 18 वर्ष में हुई है तो उसे 60 वर्ष तक सेवा का लाभ मिलेगा । इस प्रकार जन्मतिथि और नियुक्ति तिथि में गड़बड़ी होने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश की सरकार होमगार्ड कर्मचारियों को 42 वर्ष तक सेवा का मौका दे रही है। जहां कर्मचारियों को 60 वर्ष की आयु का होने के पश्चात रिटायर किया जाएगा।

कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए इस महत्वपूर्ण फैसले के पश्चात अब प्रदेश के होमगार्ड और अवैतनिक कर्मचारी प्रसन्न हो गए हैं। सरकार द्वारा मिली इस जॉब सिक्योरिटी की वजह से कर्मचारियों को नियुक्ति के 42 वर्ष तक सेवा पूरी करने का अधिकार मिल गया है ।वहीं उन्हें रिटायरमेंट के पश्चात सारे जरूरी लाभ भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे ।इस प्रकार सरकार द्वारा दिए गए इस आदेश की वजह से उत्तर प्रदेश के होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारी राहत की सांस ले सकेंगे।वहीं प्रदेश के होमगार्ड विभाग को अगली नियुक्तियों को लेकर सतर्क कर दिया गया है जिसमें यह ध्यान रखने के लिए कहा गया है की जन्मतिथि और नियुक्ति तिथि की समीक्षा ध्यान से की जाए । वही ध्यान दिया जाए की 18 वर्ष पूर्ण किए हुए आवेदकों को ही होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाए । ऐसे में जन्मतिथि को लेकर होने वाली गड़बड़ी डाली जा सकेगी।

यह भी पढ़े 7th Pay Commission कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Retirement Age Increased

कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज सेवानिवृत्ति की आयु हुई 65 वर्ष फरवरी माह से  लागू होगा नियम | Good news for employees retirement age of 65 years rule  will apply from February

कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारियों को काफी बड़ी राहत प्रदान की है जिससे कि अब नियुक्ति के समय जन्मतिथि और नियुक्ति तिथि की समीक्षा की जाएगी । वहीं वे सभी जवान जिनकी जन्मतिथि में गड़बड़ पाई गई अथवा जिनके पास जन्मतिथि के सही प्रमाण पत्र नहीं थे उन्हें नियुक्ति तिथि से लेकर 42 वर्ष तक की सेवा देने का मौका दिया जाएगा तथा उसके पश्चात ही उन्हें रिटायरमेंट दिया जाएगा और रिटायरमेंट के पश्चात उन्हें सरकार द्वारा सारे जरूरी लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे। कुल मिलाकर योगी सरकार द्वारा लिया गया यह महत्वपूर्ण फैसला प्रदेश के होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण फैसला साबित होने वाला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments