July 14, 2024

मीठे में बनाए कुछ स्पेशल स्वाद से भरी रसीली केसर जलेबी के साथ, जानें रेसिपी

आज हम आपके लिए केसर जलेबी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। जलेबी एक बहुत ही स्वादिष्ट डेजर्ट है जिसको बड़े और बच्चे दोनों ही खूब पसंद करते हैं।

यह भी पढ़े गोभी से बनाए कुछ स्पेशल लंच के लिए माइक्रोवेव में झटपट बनाएं स्वादिष्ट गोभी दहीवाला,जानें रेसिपी

रसीली केसर जलेबी

Best Jalebi Kaise Banate Hain - जलेबी बनाने का तरीका - इंडियन रेसिपी हिंदी  में | Indian Recipes Hindi Mai

जलेबी भारत का एक पारंपरिक स्वीट है जिसको लोग दूध के साथ खूब चाब से खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप 15 अगस्त की छुट्टी को खास तरह से एंजॉय करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए केसर जलेबी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। जलेबी एक बहुत ही स्वादिष्ट डेजर्ट है जिसको बड़े और बच्चे दोनों ही खूब पसंद करते हैं। साथ ही इसको बनाने में भी आपको बहुत कम मेहनत करनी पड़ती है, तो चलिए जानते हैं केसर जलेबी बनाने की रेसिपी-

केसर जलेबी बनाने की सामग्री

how to make jalebi recipe dlnk – News18 हिंदी

-आधा किलो मैदा
-100 ग्राम बेसन
-150 ग्राम दही
-3/4 किलो चीनी
-1/4 टी स्पून केसर धागे
-2 टेबलस्पून पिस्ता कतरन
-जलेबी तलने के लिए घी

केसर जलेबी बनाने की रेसिपी

Jalebi recipe , Make Crispy Crunchy and Juicy jalebi in minutes - YouTube

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और बेसन डालें और अच्छे से मिला लें।फिर आप इसमें दही, मैदा और बेसन डालें और अच्छी तरह से मिला लें।
इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा पानी डालते हुए जलेबी का गाढ़ा बैटर बना लें।फिर आप इस बैटर को किसी गर्म जगह पर खमीर उठने के लिए 8-10 घंटे तक ढककर रख दें।इसके एक छोटी सी कटोरी में केसर डालें और दो-तीन चम्मच पानी डालकर घोल बना लें।फिर आप चाशनी के लिए एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करें।इसके बाद आप इसमें केसर वाला पानी भी डालकर मिलाएं।फिर आप इस बिना तार की चाशनी बनने के बाद गैस बंद कर दें।


इसके बाद आप खमीर उठे जलेबी के घोल को एक बार और फेंट लें।फिर आप इसे जलेबी बनाने वाले कपड़े में या जलेबी मेकर में भर लें।इसके बाद एक कढ़ाई में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करे।फिर आप गर्म तेल में बैटर को गोल-गोल करते हुए जलेबी बनाते जाएं।इसके बाद आप जलेबी को दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक 8-10 मिनट डीप फ्राई कर लें।फिर आप इस जलेबी को छेददार करछी की मदद से चाशनी में डालें और थोड़ी देर दबाकर रखें।इसके बाद आप चाशनी में डूबी जलेबी को एक जालीदार छलनी की मदद से एक बड़ी ट्रे या थाली में निकाल लें।अब आपकी स्वाद से भरी रसीली केसर जलेबी बनकर तैयार हो गई है।
फिर आप इसको केसर और कटे पिस्ता से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *