Tuesday, November 28, 2023
Homeआज की खबरmosquito repellent plants india 2023 : डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है,ये...

mosquito repellent plants india 2023 : डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है,ये ले सकता है आपके बच्चे की जान इससे बचने के उपाए। …

mosquito repellent plants india 2023 :

डेंगू बुखार मच्छरों से फैलने वाला एक गंभीर वायरल संक्रमण है और इससे तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, रक्तस्राव और सदमा जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं। डेंगू दुनिया के कई उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में स्थानिक है, और कुछ क्षेत्रों में इसका प्रकोप समय-समय पर हो सकता है। अगर समय पर और सही तरीके से इलाज न किया जाए तो डेंगू जानलेवा हो सकता है। इसलिए, अपने आप को और अपने परिवार को इस बीमारी से बचाने के लिए निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। डेंगू बुखार से बचने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

mosquito repellent plants india 2023
mosquito repellent plants india 2023 : डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है,ये ले सकता है आपके बच्चे की जान इससे बचने के उपाए। …
  1. मच्छर के काटने से बचें. डेंगू बुखार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका वायरस फैलाने वाले मच्छरों द्वारा काटे जाने से बचना है। डेंगू फैलाने वाले मच्छर आमतौर पर दिन और रात के दौरान काटते हैं, खासकर सुबह और शाम के समय। वे खड़े पानी में प्रजनन करते हैं, जैसे कंटेनर, टायर, फूल के बर्तन और बंद नालियों में। मच्छर के काटने से बचने के लिए, आपको यह करना चाहिए:
  • बाहर जाते समय लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, मोजे और जूते पहनें।
    -खुली त्वचा और कपड़ों पर कीट विकर्षक लगाएं। ऐसा विकर्षक चुनें जिसमें DEET, पिकारिडिन, IR3535, या लेमन यूकेलिप्टस का तेल शामिल हो। उत्पाद निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और आवश्यकतानुसार पुनः आवेदन करें।
  • मच्छरों को अपने घर से दूर रखने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छरदानी या स्क्रीन का प्रयोग करें। आप वायु परिसंचरण बनाने के लिए एयर कंडीशनिंग या पंखे का भी उपयोग कर सकते हैं जो मच्छरों को उतरने से रोकता है।
  • अपने घर और बगीचे के आसपास पानी रखने वाले किसी भी कंटेनर की नियमित रूप से जांच करें और उसे खाली करें। ऐसी किसी भी वस्तु का निपटान करें जिसमें पानी हो, जैसे बोतलें, डिब्बे, कप और रैपर।
  • मच्छरों को अंदर अंडे देने से रोकने के लिए जल भंडारण कंटेनरों को टाइट-फिटिंग ढक्कन या स्क्रीन से ढकें।
  • जल जमाव और मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए नालियों और नालियों को साफ करें।
mosquito repellent plants india 2023 : डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है,ये ले सकता है आपके बच्चे की जान इससे बचने के उपाए। …
  1. यदि आपमें डेंगू बुखार के लक्षण हैं, तो चिकित्सा सहायता लें। यदि आपमें डेंगू बुखार के लक्षण विकसित होते हैं, जैसे अचानक तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, दाने, मतली, उल्टी या रक्तस्राव, तो आपको जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। डेंगू बुखार का निदान रक्त परीक्षण से किया जा सकता है जो वायरस या उसके एंटीबॉडी का पता लगाता है। शीघ्र निदान और उपचार से डेंगू बुखार से होने वाली जटिलताओं और मृत्यु के जोखिम को कम किया जा सकता है। डेंगू बुखार के उपचार में मुख्य रूप से शामिल हैं:
  • निर्जलीकरण को रोकने के लिए आराम करें और खूब सारे तरल पदार्थ पिएं।
  • बुखार और दर्द को कम करने के लिए पैरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) लेना। एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, या अन्य नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं (एनएसएआईडी) से बचें, क्योंकि वे रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • आपके लक्षणों और सदमे के संकेतों की निगरानी करना, जैसे निम्न रक्तचाप, तेज़ नाड़ी, ठंडी चिपचिपी त्वचा, भ्रम, या चेतना की हानि। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो आपको तुरंत अंतःशिरा तरल पदार्थ और यदि आवश्यक हो तो रक्त आधान के लिए अस्पताल जाना चाहिए।यदि आप पात्र हैं तो डेंगू बुखार से बचाव के लिए टीका लगवाएं। डेंगू बुखार के खिलाफ टीका अब कुछ देशों में उपलब्ध है जहां यह बीमारी स्थानिक या महामारी है। यह टीका 9 से 45 वर्ष की आयु के उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो डेंगू संचरण के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में रहते हैं या यात्रा करते हैं। वैक्सीन को 0, 6 और 12 महीने के अंतराल पर तीन खुराक देने की आवश्यकता होती है। यह टीका उन लोगों में गंभीर डेंगू के खतरे को लगभग 80% तक कम कर सकता है जो पहले डेंगू वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। हालाँकि, यह टीका उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो पहले कभी डेंगू वायरस के संपर्क में नहीं आए हैं, क्योंकि टीकाकरण के बाद संक्रमित होने पर गंभीर डेंगू का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, टीका लगवाने से पहले, आपको डेंगू वायरस के अपने पिछले जोखिम और अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।
mosquito repellent plants india 2023 : डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है,ये ले सकता है आपके बच्चे की जान इससे बचने के उपाए। …

https://twter.com/elonmusk/status/1706586107335311542

डेंगू बुखार एक ऐसी बीमारी है जिसे रोका जा सकता है और अगर ठीक से इलाज न किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को और अपने प्रियजनों को इस खतरनाक संक्रमण से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments