June 16, 2024

PhD Entrance 2023 इन यूनिवर्सिटी के लिए कॉमन पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट करेगा आयोजित,जल्द करें अप्लाई

PhD Entrance 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, डीयू, जेएनयू, बीएचयू समेत कई यूनिवर्सिटी के पीएचडी कोर्स के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगी.इस वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़े JSSC टीचर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख बदली,26 हजार पद के लिए अब इस दिन से कर पाएंगे अप्लाई

BHU समेत इन यूनिवर्सिटी के लिए कॉमन पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट करेगा आयोजित

NTA PhD Entrance Test: DU, JNU और BHU में इस परीक्षा से मिलेगा PhD में  एडमिशन, आवेदन शुरू, जानें डिटेल - NTA PhD Entrance Test Admission in PhD  will be available through

NTA to conduct common PhD entrance test for these universities: पीएचडी करने की सोच रहे कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने इस बारे में एक बड़ा फैसला लिया है और बहुत सी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के लिए एक कॉमन पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने की योजना बनायी है. इसके अंतर्गत कई यूनिवर्सिटीज आएंगी जिनके पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को एक ही एंट्रेंस टेस्ट देना होगा.

कौन सी हैं ये यूनिवर्सिटी

इन यूनिवर्सिटी के नाम हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी. इन सभी के पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए आपको एक ही प्रवेश परीक्षा देनी होगी.

पहले होती थी अलग-अलग परीक्षा

बता दें कि पहले एनटीए इनमें से कुछ यूनिवर्सिटीज के पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करता था. जैसे जेएनयू और डीयू के लिए परीक्षा एनटीए आयोजित करता था. बीबीएयू अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित कराती थी. बीएचयू में भी एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट आयोजित होता था.

इस तारीख के पहले कर दें अप्लाई

JEE (Main) एग्जाम की तारीख में हुआ बदलाव, इस तारीख से मिलेंगे एडमिट कार्ड |  Zee Business Hindi

ये भी जान लें कि इन यूनिवर्सिटी के पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन चल रहे हैं. अगर आप भी इच्छुक हों तो 8 सितंबर 2023 के पहले अप्लाई कर दें. ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा – entrance.samarth.ac.in.

यह भी पढ़े कांस्टेबल सहित भरे जाएंगे 3000 से ज्यादा पद,इस दिन से शुरू होने जा रही है आवेदन प्रक्रिया

नोट कर लें ये जरूरी बातें

JEE Main 2023 session 2 Admit Card: जेईई मेन्स सेशन 2 के लिए एडमिट कार्ड  जल्द, इस लिंक से कर पाएंगे डाउनलोड

पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का मीडियम इंग्लिश होगा. केवल लैंग्वेज पेपर में ये नियम लागू नहीं होगा.इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ली हो. वे उम्मीदवार जो आखिरी साल में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं.इस कोर्स के लिए आयु सीमा जैसा कोई बंधन नहीं है. किसी भी उम्र के कैंडिडेट इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं.

परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. कुछ ही समय में समय और तारीख की घोषणा होगी.लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आप समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें.पेपर सीबीटी यानी कंप्यूटर मोड में होगा और इसमें दो सेक्शन होंगे. एक रिसर्च का और दूसरा विषय का.पेपर में कुल 100 एमसीक्यू आएंगे और हर पेपर तीन घंटे का होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *