Wednesday, October 4, 2023
Homeरसोई खाना खजानास्नैक में फटाफट बनाएं रिच प्रोटीन से भरपूर चटपटे राजमा कबाब, जानें...

स्नैक में फटाफट बनाएं रिच प्रोटीन से भरपूर चटपटे राजमा कबाब, जानें रेसिपी

यह खाने में बहुत ही टेस्टी होते है स्नैक में फटाफट बनाएं रिच प्रोटीन से भरपूर चटपटे राजमा कबाब, जानें रेसिपी आज हम आपके लिए राजमा कबाब बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस डिश को राजमा और आलू की मदद से बनाया जाता है। ये स्वाद में बहुत चटपटे और क्रिस्पी होते हैं।

यह भी पढ़े फेस पर लगाए दही पार्लर जैसा दिखेंगा ग्लो जबरदस्त निखार चमक रहेंगी बरकरार

राजमा कबाब रेसिपी

Rajma Kebab - Tiffin And Tea

राजमा हाई प्रोटीन और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर एक साबुत अनाज है जिसको आमतौर पर घरों में राजमा-चावल, राजमा पराठा या राजमा चाट आदि के तौर पर बनाकर खाया जाता है। राजमा से बनी इन डिशेज को बड़े और बच्चे भी खूब पसंद करते हैं।

लेकिन क्या कभी आपने राजमा कबाब ट्राई किया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए राजमा कबाब बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस डिश को राजमा और आलू की मदद से बनाया जाता है। ये स्वाद में बहुत चटपटे और क्रिस्पी होते हैं। इनको आप स्नैक के तौर पर फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं। बच्चे भी इनका स्वाद बेहद पसंद करते हैं, तो चलिए जानते हैं

राजमा कबाब बनाने की सामग्री

Rajma Kebab (Vegan Kidney Bean Patties) - Sinfully Spicy

आधा कप सफेद राजमा
आधा कप लाल राजमा
2 बड़े आलू उबले और छिले हुए
2-3 चम्मच तेल
1 चम्मच चाट मसाला
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच गरम मसाला
स्वादानुसार नमक
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
आधा इंच अदरक कद्दूकस किया
2 बारीक कटी हरी मिर्च

राजमा कबाब बनाने की रेसिपी

Rajma Chana Kebab Recipe by Bethica Das - Cookpad

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले राजमा को अच्छे से धो लें।फिर आप इनको रातभर या कम से कम 8-10 घंटों तक भिगोकर रख दें।इसके बाद आप राजमा में आधा कप पानी और थोड़ा नमक डालें और कुकर में 1 सीटी लगाकर पका लें।फिर आप राजमा को धीमी आंच पर करीब 3 मिनट और पकाएं।इसके बाद आप कुकर से गैस निकलने पर राजमा को छानकर निकाल लें।इसके बाद आप उबले आलू को भी अच्छी तरह कद्दूकस करके रख लें।फिर आप राजमा को ठंडा होने पर मिक्सर जार में डालकर हल्का सा पीस लें।इसके बाद आप इन पिसे राजमा में कद्दूकस आलू डालें और अच्छे से मिला लें।

फिर आप इसमें हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, धनिया, चाट मसाला, जीरा पाउडर, लाल मिर्च ,गरम मसाला और नमक डालें।इसके बाद आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर कटलेट का मिक्चर बना लें।फिर आप इस मिक्चर को हाथ से दबाते हुए कटलेट बनाकर हल्का सा चपटा कर दें।इसके बाद आप एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें।फिर आप इसमें एक-एक कटलेट को डालें और मीडियम आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें।अब आपके टेस्टी राजमा कबाब बनकर तैयार हो चुके हैं।फिर आप इनको किसी चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments