Sunday, October 1, 2023
Homeहेल्थ टिप्सWeight Gainसिर्फ बैठे रहने से ही नहीं,इन आदतों की वजह से बढ़ता...

Weight Gainसिर्फ बैठे रहने से ही नहीं,इन आदतों की वजह से बढ़ता है आपका वजन आप भी अपने सेहत का ध्यान रखें

Weight Gain: आजकल के लाइफस्टाइल के चलते वजन बढ़ना एक आम बात हो गई है, साथ ही वजन बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं. जैसे- स्लो एक्टिविटीज, नेचुरल लॉस ऑफ मसल्स मास, स्लो मेटाबॉलिज्म आदि कई कारण हैं.

इन आदतों की वजह से बढ़ता है वजन

जानिए,सिर्फ बैठे रहने से ही नहीं, इन आदतों की वजह से बढ़ता है आपका वजन |  Navyug Sandesh

गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल वजन बढ़ना काफी आम हो गया है. अक्सर लोग वजन घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिल पाता. हालांकि एक्सरसाइज और उचित डाइट से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन कई लोगों के लिए वजन घटाना अपने आप में एक मुश्किल काम है. लोगों को लगता है कि सिर्फ ऑयली खाने से वजन बढ़ता है. आइए जानते हैं किन कारणों के कारण आपका वजन बढ़ता है.

कम सोना

कम नींद लेना भी वजन बढ़ने का मुख्य कारण है. कम सोने से भूख को दबाने वाला हार्मोन लेप्टिन बढ़ जाता है. जिससे व्यक्ति को बार−बार भूख लगती है. खासतौर से, रात के समय जब व्यक्ति जग रहा होता है तो उसे भूख अधिक लगती है, जिससे वह कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए एक बेहतरीन स्लीप हाईजीन को फॉलो करना बेहद आवश्यक है. इसके लिए सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें.

नाश्ता ना करना

ऑफिस की भागदौड़ में कई लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं. ब्रेकफास्ट न करने से मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है और बॉडी का इंटरनल क्लॉक गड़बड़ हो जाता है इसलिए दिन में हेल्दी नाश्ता करना बेहद जरूरी है. हेल्दी नाश्ते से दिन भी हेल्दी जाता है और पेट भी भरा रहता है.

यह भी पढ़े Delhi University Admissions 2023 डीयू पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,जानें कब जारी होगी पहली अलॉटमेंट लिस्ट

तनाव

तनाव आवश्यकता से अधिक बढ़ जाए तो इससे कोर्टिसोल का स्तर भी बढ़ जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, कोर्टिसोल का उच्च स्तर व फैट मास का आपस में गहरा नाता है. कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन कई तरह की समस्याएं पैदा करने के साथ−साथ वजन भी बढ़ाने का काम करता है.

पानी ना पिना

पानी शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जिससे अधिक भूख नहीं लगती है साथ ही पर्याप्त पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है और पाचन बढ़ता है. सुबह उठकर पानी न पीने से वजन बढ़ सकता है.

स्मोकिंग

वजन का बढ़ना| Gain Weight Overnight| Wajan Badhne Ka Karan | reasons to  gain weight overnight | HerZindagi

सिग्रेट पीना छोड़ने के बाद व्यक्ति का वजन 3-4 किलो तक बढ़ सकता है. पर स्मोकिंग छोड़ने पर होने वाले फायदे इसकी अपेक्षा कहीं अधिक हैं, इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है.

गलत खान-पान

ऐसा नहीं है कि अधिक खाना खाने वाले लोग ही मोटापे का शिकार होते हैं, बल्कि कम खाने वाले लोग भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं. बल्कि कम खाने वाले लोग भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं, बस बात इतनी सी होती है कि वो खा क्या रहे हैं.

यह भी पढ़े Milk For Glowing Skin चेहरे पर ‘कच्चा दूध’ लगाने से आएगा निखार, बेजान, फटी और मुरझाई त्वचा से मिलेगा छुटकारा

मेडिसिन का अत्यधिक यूज

सर्दी में मंडराने लगा वजन बढ़ने का खतरा, तुरंत छोड़ दें इन चीजों का सेवन

मामूली सी हेल्थ प्रोब्लम्स में टेबलेट्स का यूज करना आज के समय में अत्यधिक होने लगा है. लेकिन याद रखिए हर दवा का कोई न कोई साइड इफेक्ट जरूर होता है और सबसे पहले वे आपका वजन बढ़ाती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments