June 16, 2024

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारी, के लिए गजब के फायदे डीए ही नहीं अब यह भत्ता भी बढ़ेगा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के अलावा जल्‍द ही एक और खुशखबरी दे सकती है। डीए के साथ-साथ एक और भत्ता बढ़ सकता है।

केंद्रीय कर्मचारी,के फायदे

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है बड़ा तोहफा,  सैलरी में हो सकती है बड़ी वृद्धि, खाते में आएंगे इतने रुपए, मिलेगा लाभ | 7th  Pay ...

7th Pay Commission: 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के आसार के बीच केंद्र सरकार की ओर से इन्हें एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जल्द ही केंद्र इनके हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) भी बढ़ा सकती है। यदि एचआरए (HRA) में बढ़ोतरी होती है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।केंद्रीय कर्मचारी संगठनों के हवाले से मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इसबार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई 2021 में केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस रिवाइज्‍ड किया गया था। यदि डीए के साथ-साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी पहले के मुकाबले बहुत ज्‍यादा हो जाएगी।

यह भी पढ़े IBPS RRB PO Admit Card 2023 आईबीपीएस पीओ का एडमिट कार्ड जारी,यहां एक क्लिक में करें डाउनलोड

ऐसे तय होता है हाउस रेंट अलाउंस

केंद्रीय कर्मचारियों को तीन कैटेगरी X, Y और Z के तहत एचआरए दिया जाता है। ‘X’ कैटेगरी में वो शहर आते हैं जिसकी आबादी 50 लाख या उससे ज्यादा होती है। वहीं जिसकी शहर की आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं। जबकि ‘Z’ कैटेगरी 5 लाख से कम आबादी वाले शहर आते हैं। इसी श्रेणी के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को HRA दिया जाता है।

हाउस रेंट अलाउंस की तीन कैटेगरी

फिलहाल एक्स ‘X’ श्रेणी के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन के 27 फीसदी की दर से एचआरए मिल रहा है। जबकि Y केटेगरी के शहर में रहने वालों 18 से 20 फीसदी की दर से HRA मिलता है। वहीं Z केटेगरी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों को उनके बैसिक सैलरी का 9 से 10 फीसदी की हाउस रेंट अलाउंस ये दर एरिया और शहर के हिसाब से अलग-अलग भी होती है। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम 5400, 3600 और 1800 रुपए एचआरए के रुप में मिल रहा है।

HRA में इतना हो सकता है इजाफा

DA की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee  News Hindi

मीडियों में चल रही खबरों के मुताबिक जल्द ही केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के एचआर में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। एक्स (X) श्रेणी के शहरों में रहने वाले कर्मचारी के एचआर में में 3 फीसदी बढ़ोतरी के आसार हैं, जबकि वाई (Y) श्रेणी के शहरों में रह रहे कर्मचारियों HRA में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना। वहीं जेड (Z) श्रेणी के शहरों में रह रहे कर्मचारियों का एचआरए 1 फीसदी तक बढ़ सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इस हिसाब से मिल रहा है HRA

फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को 27, 18 और 9 फीसदी की दर से एचआरए मिल रहा है। जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते के 25 फीसदी पार होने पर केंद्र सरकार ने अपने एचआरए पॉलिसी को रिवाइज किया था। उस समय DA बढ़ाकर 28 फीसदी हो गया था। महंगाई के 25 फीसदी क्रॉस होने पर सरकार ने HRA को भी रिवाइज किया था। इसबार केंद्रीय कर्मचारियों में डीए 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभवना है। अगर ऐसा होता है कि केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाता। ऐसे में संभावना है कि सरकार जल्द ही एचआरए में भी 3 फीसदी तक की बढोतरी कर सकती है।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA को लेकर आया  बड़ा अपेडट, जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

इस बीच खबरें आ रही है केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि रक्षा बंधन औ दिवाली के बीच कभी केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। अगर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फसदी हो जाएगी। है। केंद्र सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों फायदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *