8 March 2024 Mahashivratri: महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि शुभ योग,शिवलिंग पर भूलकर भी ना अर्पित करें ये 4 चीजें

8 March 2024 Mahashivratri

8 March 2024 Mahashivratri

8 March 2024 Mahashivratri: इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल महाशिवरात्रि पर कई शुभ संयोग बनने जा रहे हैं। इसलिए भक्तों को इस साल भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। आपको बता दें कि, महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की कृष्‍ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल की महाशिवरात्रि सर्वार्थ सि

8 March 2024 Mahashivratri: महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि शुभ योग,शिवलिंग पर भूलकर भी ना अर्पित करें ये 4 चीजें

शिवलिंग पर चढ़ाये ये 4 चीजे

तुलसी

भगवान शिव पर तुलसी कभी भी नहीं चढ़ानी चाहिए। तुलसी को श्रापित माना गया है और महादेव ने भी तुलसी के पति जालंधर का वध किया था। इसलिए तुलसी को महादेव कभी स्वीकार नहीं करते हैं।

नारियल का पानी

शिवलिंग पर नारियल का पानी भी नहीं चढ़ाना चाहिए। भले ही आप पूरा नारियल चढ़ा सकते हैं लेकिन नारियल का पानी नहीं।कहा ये भी जाता है कि नारियल मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। ऐसे में शिवलिंग पर नहीं चढ़ाया जा सकता क्योंकि मां लक्ष्मी नारायण से जुड़ी हैं।

केतकी का फूल
केतली का फूल भी महादेव पर नहीं चढ़ाना चाहिए। माना जाता है कि केतकी ने महादेव को लेकर झूठ बोला था और ब्रह्मा की मदद की थी। इसी वजह से शिवलिंग पर केतकी नहीं चढ़ाया जाता है।

हल्दी

महादेव पर हल्दी भी नहीं चढ़ाई चाहिए क्योंकि हल्दी का इस्तेमाल महिलाएं अपने रंग-रूप को निखारने में करती हैं और महादेव पुरुष हैं..ऐसे में माना गया है कि महादेव पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए।

क्यों करते है आधी परिक्रमा

भगवान शिव के शिवलिंग की कभी पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए। महादेव की आधी परिक्रमा की ही मानी जाती है क्योंकि महादेव का न आदी है और न ही अंत। इसलिए महादेव की आधी परिक्रमा की करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *