Sunday, March 3, 2024
Homeहेल्थ टिप्सआप भी मोटापे से है परेशान तो डाइट में ग्रीन कॉफी,को शामिल...

आप भी मोटापे से है परेशान तो डाइट में ग्रीन कॉफी,को शामिल करें मिलेंगे जबरदस्त फायदे

आप भी मोटापे से है परेशान तो डाइट में ग्रीन कॉफी सर्दियों में मौसम में लोग अक्सर खुद को गर्म रखने के लिए चाय-कॉफी पीते हैं।हालांकि ज्यादा में इसे पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है।ऐसे में आप ग्रीन कॉफी पी सकते हैं।ग्रीन टी की ही तरह यह सेहत के लिए गुणकारी होती है और ढेर सारे फायदे पहुंचाती है।

आप भी मोटापे से है परेशान तो डाइट में ग्रीन कॉफी,को शामिल करें मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How does drinking green coffee help you lose weight - ग्रीन कॉफी पीने से  कैसे होता है आपका वेट लॉस? जानें शरीर पर इसका असर , लाइफस्टाइल न्यूज

ग्रीन कॉफी के फायदे

देश में चाय और कॉफी ऐसी चीज है, जिनके बिना लोगों का गुजारा नहीं हो सकता। कुछ लोग चाय और कॉफी के इतने दिवाने होते हैं कि दिन में 3-4 बार इसका सेवन कर लेते हैं। स्वाद के लिहाज से तो ठीक है,लेकिन आजकल लोग सेहत के लिहाज से भी चाय या कॉफी के सेवन करने लगे हैं। आपने लोगों को वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते देखा होगा, लेकिन क्या आपने ग्रीन कॉफी के बारे में सुना है। ग्रीन कॉफी का चलन भी अभी कुछ समय से शुरु हुआ है। ग्रीन कॉफी सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी मानी जाती है। इसे पीने से वजन घटाने में असानी होती है। आइए जानते हैं ग्रीन कॉफी पीने के अनेक फायदों के बारें में

क्या है ग्रीन कॉफी

green coffee ke fayede, ग्रीन कॉफी के फायदे | HealthShots Hindi

ग्रीन कॉफी दरअसल कॉफी बीन्स को बिना रोस्ट किए तैयार की जाती है। सामान्य कॉफी बीन्स को रोस्ट करके उसे पीसकर बनाई जाती है। वहीं, ग्रीन कॉफी को रोस्ट नहीं किया जाता, जिससे उसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्वों में कमी नहीं आती। आइए जानते हैं ग्रीन कॉफी पीने के फायदे-

यह भी पढ़े अजवाइन का पानी पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे,जाने क्या क्या मिलेंगे लाभ

शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है

ग्रीन कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं,जिससे स्किन और बाल स्वस्थ रहते हैं।

वजन संतुलित रखें

कुछ अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है कि ग्रीन कॉफी वजन नियंत्रित रखने में मदद करती है। ग्रीन कॉफी के अर्क से डाइजेशन दुरुस्त रहता है,जिससे वजन नहीं बढ़ता।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें

ग्रीन कॉफी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों को लाभ मिलता है।

दिल के लिए भी लाभदायक

ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करके ब्लड वेसेल के कार्य को दुरुस्त रखता है,जिससे दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

मेटाबॉलिज्म तेज करता है

वेट लॉस से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक जानें ग्रीन कॉफी के फायदे – TV9  Bharatvarsh

ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करने में सहायक माना जाता है। इसे पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है और एनर्जी की कमी नहीं होती।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments