July 16, 2024

आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है ये मसाला,आज ही घर ले आइए होंगे फायदे

कलौंजी जिसे हम मंगरेला के नाम से जानते हैं.ये किचन का एक बहुत ही अहम मसाला है.इसका इस्तेमाल पूरी, अचार, मठरी बनाने में किया जाता है.वहीं इससे सेहत को भी खूब फायदे हैं.

यह भी पढ़े OnePlus फ्री में कर रहा है खराब फोन ठीक इन यूजर्स को मिलेगा,बहुत ही किफायती फायदा

आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है ये मसाला

Benefits of Kalonji : बड़े बड़े काम करते हैं कलौंजी के छोटे छोटे बीज, जानिए  इसके 6 कमाल के फायदे | six amazing benefits of kalonji | TV9 Bharatvarsh

कलौंजी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीवायरल एंटीफंगल और एंटी पैरासाइटिक गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.यह मुंहासे के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकता है.

कलौंजी में एक्टिव एलिमेंट

KALONJI/KALAUNJI/NIGELLA SATIVA/काला बीज/फीमेल फ्लावर 100 GM : Amazon.in:  ग्रॉसरी और गूरमे फ़ूड

कलौंजी में एक्टिव एलिमेंट होते हैं जो फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट भी होते हैं जो वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं.थायराइड की समस्या में भी कलौंजी का सेवन करने से फायदा मिल सकता है.इसके सेवन से वजन में कमी, टीएसएच हार्मोन में संतुलन किया जा सकता है.
हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी कलौंजी फायदा पहुंचा सकता है.कलौंजी में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स की अच्छी मात्रा होती है यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

यह भी पढ़े Independence Day 2023 Offer Jio के इस प्लान पर पाएं जबरदस्त फायदा खाने से लेकर यात्रा पर मिल रही है भारी छूट

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं

छोटे - छोटे दिखने वाले कलौंजी के दाने, दिखने में भले ही छोटे हों, लेकिन  इनके फायदे अनेक हैं। तो चलिये जानते हैं कि आखिर वज़न घटाने में कैसे ...

एक रिसर्च के मुताबिक कलौंजी या कलौंजी के तेल को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज पर कंट्रोल किया जा सकता है.इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो टाइप टू शुगर के लिए फायदेमंद होते हैं.कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसानों को कम करने में मदद करते हैं .जब फ्री रेडिकल डैमेज बढ़ता है तो क्रॉनिक डिजीज होने की संभावना होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *