July 14, 2024

AC का यूज़ आपको बना सकता है कई बीमारियों का शिकार,जाने कैसे और बचने के उपाय

AC का यूज़

AC का यूज़ आपको बना सकता है कई बीमारियों का शिकार,जाने कैसे और बचने के उपाय,गर्मी को मात देने और तापमान को कम रखने के लिए एसी अब रोजमर्रा की जरूरत बन गया है। कई लोग बिना एसी के एक पल भी नहीं रह पाते हैं। लेकिन उनमें से कम ही लोग जानते हैं,देखे Ac का ज्यादा उपयोग करने से क्या होंगे दुष्परिणाम-

AC का यूज़ आपको बना सकता है कई बीमारियों का शिकार,जाने कैसे और बचने के उपाय

Read Also: 27 हजार के भारी भरकम डिस्काउंट के साथ iphone प्रेमियों के लिए नई सौगात,देखे Flipkart ऑफर

आंखों में सूखापन

एसी में ज्यादा समय बिताना आपकी आंखों की पहली समस्या हो सकती है। एसी में हो तो आंखें सूख जाती हैं। आंखों के रूखेपन के कारण इसमें खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ड्राई आई सिंड्रोम वाले किसी भी व्यक्ति को एसी में समय नहीं बिताना चाहिए।

पानी की कमी

एसी जहां आपको गर्मी से बचाता है वहीं यह आपके शरीर से पानी को भी सोख लेता है। इससे आपको डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है। दरअसल एसी का काम कमरे की नमी को सोखना नहीं है और यह आपके शरीर के साथ भी ऐसा ही करता है। इससे निर्जलीकरण हो सकता है।

सिर दर्द

लंबे समय तक ऐसा ही रहे तो सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है। जैसा कि आप पढ़ते हैं, इससे निर्जलीकरण होता है, और निर्जलीकरण अक्सर माइग्रेन को ट्रिगर करता है। जब आप गर्मी से सीधे एसी कमरे में कदम रखते हैं या एसी कमरे से गर्मी में जाते हैं तो इस तरह की समस्या होती है।

स्किन की समस्या

ड्राई आईज के अलावा लोग ड्राई स्किन की समस्या से भी जूझ सकते हैं। हालांकि एसी में रहने वालों के लिए यह एक आम समस्या है। जब भी आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है तो त्वचा में नमी की कमी हो जाती है और रूखी त्वचा की समस्या हो जाती है। शुष्क त्वचा के कारण आपको खुजली और सफेद धब्बे भी हो सकते हैं।

AC का यूज़ आपको बना सकता है कई बीमारियों का शिकार,जाने कैसे और बचने के उपाय

सांस लेने में कठिनाई

एसी में ज्यादा समय बिताने से सांस लेने में तकलीफ बढ़ सकती है। सांस लेने में थोड़ी सी भी दिक्कत हो तो एसी का इस्तेमाल कम कर दें। यह आपका उज्ज्वल विचार राइनाइटिस और अवरुद्ध नाक हो सकता है। अगर यह समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो नाक की श्लेष्मा झिल्ली में सूजन आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *