Sunday, March 3, 2024
Homeखेती किसानीअजवाइन की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी होंगी जबरदस्त...

अजवाइन की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पूरी डिटेल

अजवाइन की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी होंगी जबरदस्त पैदावार,कम समय में बंपर उत्पादन के साथ होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी जानकारी.देश में किसान इन दिनों बड़े पैमाने पर मसालों की खेती कर रहे है,जिससे उनको कम समय में तगड़ी कमाई हो रही है,अगर आप भी खेती से अच्छा मुनाफा लेना चाहते है,तो आपको इन दिनों बाजार में पूरा साल डिमांड में रहने वाले मसाले अजवाइन की खेती करना चाहिए।यह आपको कम समय में तगड़ी कमाई दे सकती है।

अजवाइन की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पूरी डिटेल

Ajwain Ki Kheti : अजवाइन की खेती कैसे करें जानिए - Kisan Guide

अजवाइन की खेती होती है सबसे ज्यादा इन राज्यों में

आपको जानकरी के लिए बता दे की अजवाइन की बढ़ती हुयी डिमांड और अच्छी कमाई को देखते हुए भारत में इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जा रही आपको बता दे की महाराष्ट्र,पश्चिम बंगाल,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश,पंजाब,तमिलनाडु,बिहार,आंध्रप्रदेश तथा राजस्थान राज्यों के किसान बड़े स्तर पर अजवाइन की व्यावसायिक खेती करके लाखो का मुनाफा कमा रहे है।

अजवाइन की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

आपकी जानकारी के लिए बतादे अजवाइन की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और भूमि की बात करे तो आप इस फसल को मध्यम ठंडा एवं शुष्क जलवायु वाले इलाको में आसानी से ऊगा सकते है,इन क्षेत्रों में यह फसल जबरदस्त उत्पादन देती है।वही अगर हम इस फसल की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी की बात करे तो यह फसल 6.5 से 7.5 पीएच मान वाली दोमट मृदा इसकी खेती के लिए उपयुक्त है.जिसमे उचित जल निकास की व्यवस्था होनी चाहिए।

यह भी पढ़े तिल की खेती से किसान होंगे मालामाल,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें ऐसे करने का तरीका

अजवाइन की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में

गुजरात अजवाइन-1
अजमेर अजवाइन-1
अजमेर अजवाइन-2
प्रताप अजवाइन-1

अजवाइन की खेती जानिए कैसे करे

अगर आप भी खरीफ सीजन में अजवाइन की खेती से जबरदस्त उत्पादन लेना चाहते है,तो आपको इसकी बुवाई जुलाई से अगस्त महीने में की जाती है,वही अगर आप रबी के सीजन में इसकी बुवाई नवम्बर महीने के अंत तक की जाती है,वही आपको बात दे की अगर आप एक हेक्टयर में इसकी खेती करते है तो आपको इसके लिए 2.5 से 3.5 किलोग्राम रबी सीजन और 4-5 किलोग्राम बीजो की जरूरत होती है।

अजवाइन की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पूरी डिटेल

अजवाइन की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

Know How To Cultivate Celery Farmers Can Earn Bumper Profits | जानिए कैसे  करते हैं अजवाइन की खेती, किसान कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

अजवाइन की खेती से होने वाली कमाई के बारे में बात करे तो यह फसल बुवाई के लगभग 140 से 160 दिन में पककर तैयार हो जाती है, आप इसकी उन्नत किस्मो की बुवाई कर प्रति हेक्टेयर औसतन उत्पादन 10 क्विंटल तक उत्पादन ले सकते है.जिसकी बाजार में कीमत 10,000 रूपये किवंटल तक होती है। इससे आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments