Wednesday, February 28, 2024
Homeजॉब अलर्टeductionAll Student Yojna: सरकार दे रही है सभी स्टूडेंट को 1000 रु...

All Student Yojna: सरकार दे रही है सभी स्टूडेंट को 1000 रु प्रति महीने के 5 साल तक क्या है योजना जानिए ?

All Student Yojna: अगर आप भी 12वी पास हे तो सरकार ने एक ऐसी योजना चला रखी है जिसमे छात्र छात्राएं को पढ़ाई के लिए पैसे देती है। इस योजना के तहत सरकार 12वीं पास के बाद 5 साल तक ₹1000 प्रति महीने के हिसाब से पैसे देगी । अगर आप भी 12वी पास हे और इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हे तो अंतिम तिथि 15 मार्च 2024 से पहले अप्लाई कर दे।

All Student Yojna: सरकार दे रही है सभी स्टूडेंट को 1000 रु प्रति महीने के 5 साल तक क्या है योजना जानिए ?

इसे भी पढ़े :- मध्यप्रदेश में इस दिन घोषित हुआ छुट्टी,का एलान 23 हजार ग्राम पंचायतों में मनेगा उत्सव

 यह उन स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है जिन्होंने 12वीं पास कर ली है और वहस्टूडेंट आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स कोअब फीस की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब सरकार की ओर से एक शानदार योजना को लागू किया गया है जिसके तहत12वीं पास प्रत्येक विद्यार्थी कोआगे की पढ़ाई करने के लिए ₹1000 प्रति महीने के हिसाब से 5 साल तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। विभाग की ओर से योजना के आवेदन फार्म 8 जनवरी से स्टार्ट कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 15 मार्च 2024 तक रखी गई है। 

 मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य 12वीं पास करने के बाद प्रतिभावान छात्र जो आगे की शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकते हैं उनका आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह अपनी आवेदन फीस किताबें स्टेशनरी और अन्य आवश्यक खर्चे से निकल सके।

 पात्रता 

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए इसके साथ ही आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा से 12वीं कक्षा मिनिमम 60% अंक के साथ पास होने चाहिए।  इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट जो वर्तमान में कक्षा 12वीं सेऊपर की पढ़ाई करने जा रहे हैं वहीं इसके लिए योग्य है। 

All Student Yojna: सरकार दे रही है सभी स्टूडेंट को 1000 रु प्रति महीने के 5 साल तक क्या है योजना जानिए ?

क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एसएसओ आईडी

आवेदन प्रक्रिया

सरकार द्वारा चलाई जा रही 12वीं पास स्टूडेंट योजना के लिएस्टूडेंट को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। ऐसे अभ्यर्थी स्टूडेंट जो आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म ओपन करके वहां पर संपूर्ण जानकारी को फील करके आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं। याद रखें आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च तक रखी गई है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments