July 16, 2024

PF Balance: आपकी कम्पनी ने भी नहीं किया PF का पैसा जमा तो आप इस तरह कर सकते हो कार्यवाही।…

PF Balance

PF Balance: अगर आपके कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते की डिटेल से पता चलता है कि कुछ महीनों से कोई योगदान नहीं हुआ है, तो आपके दिमाग में तुरंत एक रेड फ्लैग उठना चाहिए. यह संभव है कि आपके नियोक्ता ने आवश्यक जमा नहीं किया हो. ऐसे में इसकी शिकायत भी की जा सकती है.

EPF Balance Check: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन्हीं स्कीम में एक पीएफ स्कीम भी शामिल है. इसके तहक कंपनी और कर्मचारी का हिस्सा जमा किया जाता है. वहीं हाल के दिनों में ऐसी कई जानकारी भी सामने आ रही है कि कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों का पीएफ अमाउंट काट लेती है लेकिन उन्हें ईपीएफ खाते में जमा नहीं कर रही है.

कर सकते हैं शिकायत

अगर आपके कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते की डिटेल से पता चलता है कि कुछ महीनों से कोई योगदान नहीं हुआ है, तो आपके दिमाग में तुरंत एक रेड फ्लैग उठना चाहिए. यह संभव है कि आपके नियोक्ता ने आवश्यक जमा नहीं किया हो. ऐसे में इसकी शिकायत भी की जा सकती है.

ईपीएफ
कंपनियों के जरिए कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में पैसा जमा करने में विफल रहने की कई रिपोर्ट्स सामने हैं. अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां आपके ईपीएफ खाते में ईपीएफ योगदान नहीं दिया गया है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. अगर किसी कर्मचारी के वेतन से ईपीएफ योगदान काट लिया गया है, लेकिन नियोक्ता उन्हें कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जमा नहीं करता है तो कर्मचारी भविष्य निधि प्राधिकरण (ईपीएफओ) को सूचित करें.

पीएफ अमाउंट
कर्मचारी EPFIGMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है या पीएफ अधिकारियों के साथ एक लिखित शिकायत दर्ज की जा सकती है. ईपीएफओ की शिकायत वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए कर्मचारी को यह सबूत देना होगा कि ईपीएफ जमा काटा गया है लेकिन ईपीएफ खाते में जमा नहीं किया गया है. एक कर्मचारी यह बताने के लिए सैलरी स्लिप और ईपीएफ डिटेल प्रदान कर सकता है कि कटौती नियोक्ता के जरिए की गई थी लेकिन उसे ईपीएफ खाते में जमा नहीं किया गया था.

यह भी पढ़े : Ola का डैशिंग S1 Air या फिर नया TVS Jupiter कौन सा स्कूटर आपके लिए बेस्ट,जानें कंपैरिजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *