July 14, 2024

बकरी पालन करके आप बहुत कम समय में बन सकते हैं अमीर,सरकार भी करेगी मदद

बकरी पालन:आज के समय में बकरी पालन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और लोग बकरी पालन करके काफी पैसे भी कमाने लगे हैं. आपको बता दें कि सरकार के द्वारा भी बकरी पालन करने वालों का काफी सहायता किया जाता है.

सरकार के द्वारा युवाओं को उधमी बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है और इसी प्रयास में युवाओं के लिए स्वरोजगार की प्रक्रिया सरकार के द्वारा अपनाई जा रही है.

बकरी पालन करके आप बहुत कम समय में बन सकते हैं अमीर,सरकार भी करेगी मदद

आपको बता दें कि बकरी पालन करके आप बहुत ही जल्द कम समय में अमीर बन सकते हैं और सरकार भी आपकी हर संभव मदद बकरी पालन के बिजनेस में करेगी. तो आइए जानते हैं कैसे करें बकरी पालन और किस तरह कम समय में अमीर बना देगा यह बिजनेस.

बकरी पालन से खाद उत्पादन- अगर आप बड़े पैमने पर बकरी पालन करेंगे तो आप इनके खाद को भी अपने खेतों में डाल सकते हैं या इनको बेच भी सकते हैं.और कहीं-कहीं देखा जाता है की बहुत से किसान अपने खेतों में देशी खाद के लिए बकरियों के झुण्ड को अपने खेतों में रात के समय बकरी पालक से रखने को कहते हैं. जिससे रात को बकरियों द्वारा किया गया मल-मूत्र खाद के काम आता है और इसके बदले बकरी पालक को एक रात के 500 से 700 रुपये की कमाई होती है.

बकरी पालन करके आप बहुत कम समय में बन सकते हैं अमीर,सरकार भी करेगी मदद

बकरी के मांस- देसी बकरी के मीट की डिमांड भारतीय बाजार में सबसे अधिक है. बकरी पालन से सबसे अधिक लाभ मीट से ही होता है, यदि आप बकरी पालन करते हैं तो आपको इनको बेचने के लिए कहीं भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि मीट की दुकान चलाने वाले आपसे खुद ही संपर्क करके आपसे खरीदने आयेंगे. और बकरे की हाईट के हिसाब से 10 से 12 हजार रूपये में खरीदते हैं.

Also Read:Mp News: आप अगर कर रहे है महाकालेश्वर मंदिर जाने की तैयारी, तो जान ले यह जरूरी नियम, वरना होंगी परेशानी

बकरी पालन लोन

किसानों के विकास के लिए सरकार समय-समय पर सब्सिडी जैसी योजनायें लाती रहती है. और ऐसे में सरकार बकरी पालक किसानों के लिए बकरी पालन व्यवसाय योजना के तहत 90% तक सब्सिडी दे रही है. यहाँ हम आपको बता दें की हरियाणा सरकार राज्य के पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है. ऐसे में अगर कोई किसान बकरी पालन शुरू करने की सोच रहे हैं और उनके पास पैसे नहीं हैं तो आप बैंकों से लोन लेकर बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन में कितना खर्च आता है

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बकरियों को रखने के लिए सबसे पहले किसी बगीचे के आसपास एक अच्छे स्थान का चयन करना होगा ताकि गर्मियों के मौसम में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े. इसके बाद इनको पानी पिलाने के लिए भी ब्यवस्था करनी होगी, यानि कुल मिलाकर आपको स्थान और पानी की ब्यवस्था पहले आपको करनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *