Sunday, February 25, 2024
Homeरसोई खाना खजानाBathua Ki Puri Recipe: एक बार इस बथुआ की पूरी को बनाएंगे...

Bathua Ki Puri Recipe: एक बार इस बथुआ की पूरी को बनाएंगे तो हर टाइप की पूरी खाना छोड़ देंगे बथुआ की पूरी के दीवाने हो जायेंगे 

Bathua Ki Puri Recipe: आज हम शेयर कर रहे हैं आयरन विटामिन कैल्शियम से भरपूर बथुआ की फूली फूली मसाला पुरी जिन्हें आप दही चटनी अचार चाय के साथ भी खा सकते हैं यह खस्ता होने के साथ-साथ टेस्टी भी है और हेल्दी भी जिन्हें बच्चे भी बहुत पसंद खाते हैं तो चलिए जानते हैं Bathua Ki Puri Recipe के बारे में। 

Bathua Ki Puri Recipe: एक बार इस बथुआ की पूरी को बनाएंगे तो हर टाइप की पूरी खाना छोड़ देंगे बथुआ की पूरी के दीवाने हो जायेंगे 

सामग्री 

  1. 250 ग्राम बथुआ
  2. 1 टेबलस्पून तेल
  3. 5 लहसुन की कलियां
  4. 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  5. 2 हरी मिर्च
  6. ½ टेबल स्पून नमक
  7. पेस्ट तैयार करने के लिए सामग्री
  8. ½ कप बेसन
  9. 1/4 कप सूजी
  10. 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
  11. ½ टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
  12. ½ टेबलस्पून धनिया पाउडर
  13. 1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
  14. 1 टेबलस्पून सफेद तिल
  15. 2 कप गेहूं का आटा
  16. तेल 

इसे भी पढ़िए :- Gud Recipe: गुड की रोटी इतनी टेस्टी की 1000 किलो की मिठाई फ़ैल हो जाएँगी इसके सामने

बथुआ की पूरी की रेसिपी :-

  1.  बथुआ को दो से तीन बार पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लीजिए और एक बड़े बर्तन में डाल दीजिए। अब गैस पर एक कढ़ाई रखिए और इसमें डालिए 1 टेबलस्पून तेल और गर्म होने दीजिए। तेल गर्म होने के बाद अब इसमें डालिए 5 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, 2 हरी मिर्च और इनको चलाते हुए कुछ सेकंड के लिए भून लीजिये।
  2.  लहसुन, अदरक को कुछ सेकंड भूनने के बाद अब इसमें डालियें धुला हुआ बथुआ, ½ टेबल स्पून नमक और इनका अच्छे से मिक्स कर लीजिए और ढक कर 2 मिनट के लिए इनको पका लीजिए। 2 मिनट पकाने के बाद बथुआ और अदरक, लहसुन, हरी मिर्च को एक प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा कर लीजिए। अब जो कढ़ाई में पानी बचा है इसे फेंकना नहीं है आप इसे एक बाउल में निकाल लीजिए।
  3. एक मिक्सर जार लीजिए और इसमें डालिए ठंडा किया हुआ बथुआ और लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और थोड़ा पानी डालकर इनको बारीक पीस लीजिये और इसका एक पेस्ट बना लीजिए और जहा-जहा पानी का इस्तमाल होगा वहा हमें कढ़ाई में बचा हुआ पानी का ही इस्तेमाल करना है। 
  4. पेस्ट तैयार करने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लीजिए और अब इसमें मिलाइए ½ कप बेसन, 1/4 कप सूजी, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, ½ टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर, ½ टेबलस्पून धनिया पाउडर, 1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर, 1 टेबलस्पून सफेद तिल और अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए और 5 मिनट के लिए इस मिश्रण को रेस्ट के लिए छोड़ दीजिए। 
  5. 5 मिनट मिश्रण को रेस्ट देने के बाद अब इसमें मिलाइए 2 कप गेहूं का आटा और आटा को हमें थोड़ा-थोड़ा करके डालना है और अच्छे से मिलाते जाना है और इसका एक रोटी के आटे से थोड़ा सख्त आटा गूँद कर तैयार कर लीजिए और 5 मिनट सेट होने के लिए छोड़ दीजिए। आटा सेट होने के बाद अब इसमें से एक बड़ी सी लोई तोड़ीए और इसे हाथों में मसलते हुए एक बड़ी लोई बना लीजिए। 
  6. अब इस लोई को सूखे आटे में लपेट कर इसकी एक बड़ी रोटी बेल लीजिए और इसे हमें रोटी जितना पतला और रोटी से बड़ा बेलना हैं। अब एक गिलास या कटोरी लीजिए इसे रोटी के ऊपर रखीए और थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पूरिया कट कर लीजिए और किनारे के आटे को हटा दीजिएगा और फिर इसे आटे में मिक्स कर लीजिएगा। यह अच्छे से फूल जाएगी फूलने के बाद गैस की आंच मीडियम कर दीजिएगा और मीडियम आंच पर उलटते-पलटते हुए दोनों साइड से गोल्डन और क्रिस्पी होने तक इनको फ्राई कर लीजिए। फ्राई करने के बाद इनको एक प्लेट में निकाल लीजियें और बाकी की पूरी को भी आप इसी तरह फ्राई कर लीजिए। 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments