Sunday, February 25, 2024
Homeइंडियाआज से मिलेंगा भारत चावल 5 और 10 रूपए किलो चावल कहा...

आज से मिलेंगा भारत चावल 5 और 10 रूपए किलो चावल कहा से खरीद सकते है जानिए

अब चावल ने भी आम आदमी को परेशान करना शुरू किया तो एक बार फिर सरकार नई राहत लेकर सामने आई है. बीते एक साल में चावल की कीमत 15 फीसदी बढ़ चुकी है. इसे देखते हुए सरकार ने सस्‍ती दरों पर ‘भारत चावल’ बाजार में उतारा है, जो 6 फरवरी यानी मंगलवार से बिकना शुरू हो गया है। 

आज से मिलेंगा भारत चावल 5 और 10 रूपए किलो चावल कहा से खरीद सकते है जानिए

पहले चरण में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) दो सहकारी समितियों, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ खुदरा केंद्रीय भंडार को पांच लाख टन चावल प्रदान करेगा। ये एजेंसियां चावल को 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में पैक करेंगी और भारत ब्रांड के तहत अपने बिक्री केन्द्रों के माध्यम से खुदरा ग्राहकों को बेचेंगी। चावल को ई-कॉमर्स मंच के जरिये भी बेचा जाएगा। 

इसे भी पढ़िए :- Sarkari Naukri 10वीं पास के लिए इंडिया पोस्ट में 30041 पदों पर निकली भर्तियां, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी,जल्द करें अप्लाई

खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि यह चावल सब्सिडी रेट पर उपभोक्‍ताओं तक पहुंचाया जाएगा. इसकी शुरुआत आज शाम 4 बजे होगी। इसकी कीमत महज 29 रुपये प्रति किलोग्राम रखी गई है. सरकार ने इससे पहले थोक विक्रेताओं को यह मुक्त बाजार बिक्री योजना के माध्यम से इसी भाव पर चावल बेचने की पेशकश की थी, लेकिन प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर खुद एफसीआई के जरिये खुदरा बिक्री करने का फैसला किया। 

सरकार ने चावल की जमाखोरी रोकने के लिए भी सख्‍त आदेश जारी किए हैं. सभी खुदरा और थोक विक्रेताओं, प्रसंस्‍करण करने वाली कंपनियों से अपने स्‍टॉक का खुलासा करने को कहा गया है।  विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे समय में जब सरकार 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज बांट रही है, भारत चावल जैसी पहल काफी अच्‍छी है। ऐसे में माना जा रहा है कि चावल की महंगाई एफसीआई के इतर वाली किस्‍मों में आ रही है, जो महंगाई की सही तस्‍वीर नहीं दिखाता है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments