May 30, 2024

भेड़ पालन Business Idea: भेड़ पालन कम खर्च में लखपति बना देगा भेड़ पालन बिजनेस, सरकार से मिलती है सब्सिडी

भेड़ पालन Business Idea: राष्ट्रीय पशुधन मिशन उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत पशुपालकों को पशु विभाग की ओर से सहायता राशि देकर बढ़ावा दिया जा रहा है. जिसके लिए कुछ शर्तें विभाग की ओर से रखी गई है. उन्हीं के आधार पर पशुपालकों को अनुदान राशि दी जाएगी.

भेड़ पालन कम खर्च में लखपति बना देगा भेड़ पालन बिजनेस भेड़ पालन Business Idea

पशु विभाग के उपनिदेशक प्रह्लाद सिंह मीणा ने बताया कि बकरी फार्म की स्थापना, पोल्ट्री की स्थापना, चारा ब्लॉक की स्थापना, सूअर पालन फार्म स्थापित करने की योजना है. अब तक जिले के लोगों का रुझान बकरी पालन और भेड़ पालन की ओर अधिक है. पहले यहां इस योजना में 500 भेड़ या बकरी 25 बकरे होना आवश्यक था. इसके लिए अब इस योजना में संशोधन किया गया है और अब छोटे पशुपालक भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

यह भी पढ़े : Car Loan लेने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में बढ़ जाएगी मुश्किलें

50 लाख तक की मिलेगी सब्सिडी भेड़ पालन Business Idea

पशु विभाग के उपनिदेशक प्रह्लाद सिंह ने बताया कि छोटे पशुपालक कम से कम 100 भेड़ या बकरी और 5 बकरे होना आवश्यक है. उस पर 10 लाख की सब्सिडी मिलेगी. 200 भेड़ या बकरी और 10 बकरे या 10 मीडे होना चाहिए. जिस पर 20 लाख की सब्सिडी है. 300 बकरी या भेड़ और 15 बकरे या मीडे होने पर 30 लाख की सब्सिडी मिलेगी. 400 भेड़ या बकरी और 20 बकरे होने पर 40 लाख की सब्सिडी है और 500 भेड़ या बकरी और 50 बकरे या मीडे होने पर 50 लाख तक की सब्सिडी पशुपालक को मिल सकेगी.

सरकार से मिलती है सब्सिडी भेड़ पालन Business Idea

पशु विभाग के प्रह्लाद सिंह मीणा ने बताया इस योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालक को आवेदन ऑनलाइन करना होता है. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पशु विभाग के जिला कार्यालय में या नजदीक पशु अस्पताल में जाकर जानकारी ले सकता है. पशुपालकों के लिए यह बहुत अच्छी योजना है और यह उद्योग के रूप में फार्म को स्थापित करने की हमारे कार्यालय में डॉ. कैलाश इस योजना के प्रभारी हैं और उनसे आकर इस योजना के बारे में जानकारी कभी भी ले सकते हैं. जिले के किसी भी नजदीकी पशु चिकित्सालय में जाकर भी पशुपालक जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़े : Government Jobs 2023 युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 1 लाख से अधिक होगी सैलरी, यहां देखें डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *