Sunday, March 3, 2024
Homeआज की खबरBhopal News : समर्थन मूल्य पर गेहू बेचने के लिए रजिस्ट्रेस्शन करना...

Bhopal News : समर्थन मूल्य पर गेहू बेचने के लिए रजिस्ट्रेस्शन करना हुआ आवश्यक 

Bhopal News : सुश्री मालाकार ने बताया कि सिकमी, बटाईदार एवं वनपट्टाधारी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति महिला स्व. सहायता समूह, एफपीओए, एफपीसी, केन्द्रों पर किये जायेंगे। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जबकि भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। दस्तावेजों में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जायेगा।

Bhopal News : समर्थन मूल्य पर गेहू बेचने के लिए रजिस्ट्रेस्शन करना हुआ आवश्यक 

पंजीयन के लिये आधार नम्बर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से या बायोमेट्रिक डिवाईस से किया जायेगा। किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी वे सभी अपना पृथक-पृथक पंजीयन करायेंगे। किसान की भूमि यदि अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जायेगा। जिले में अलग-अलग स्थानों पर भूमि होने पर एक ही केन्द्र पर सभी भूमियों का पंजीयन होगा।

इसे भी पढ़े :- Employees Regularization: कर्मचारियों के लिए है खुशखबरी CM ने की बड़ी घोषणा कर्मचारियों को मिलेंगा नियमितकरण का लाभ 

उन्होंने बताया कि किसानों को पंजीयन में सुविधा की दृष्टि से भोपाल जिले में 169 लोकसेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, साइबर कैफे भी स्वीकृत किये गये है जहां से किसान फसल बेचने के लिए अपना पंजीयन सुविधाजनक ढंग से निर्धारित शुल्क देकर करा सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील है कि 1 मार्च 2024 तक अनिवार्य रूप से पंजीयन करायें।

इसे भी पढ़े :- MP NEWS : मध्यप्रदेश के हरदा जिले में हुआ आग लगाने से दर्दनाक हादसा 6 लोगो की हुइ मौके पे मौत 60 गए घायल 

निर्धारित समयावधि के पश्चात पंजीयन किया जाना संभव नहीं होगा। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र एमपी किसान एप पर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है एवं एमपी ऑनलाइन कियोस्क, सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर फैके पर पंजीयन की स:शुल्क 50 रूपये प्रति पंजीयन की व्यवस्था की गई है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments