Friday, March 1, 2024
Homeबिजनेसबहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा...

बहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,जानें कैसे शुरू करें

बहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए कम लागत में शुरु करे यह बिजनेस होगी बंपर कमाई, जाने इस बिजनेस से फायदे आप किसी ऐसे बिज़नेस को शुरु करने के बारे में सोच रहे है तो हम आपको एक शानदार बिज़नेस आईडिया दे रहे हैं। इस बिज़नेस को आप अपने घर पर ही बड़ी सरलता से शुरू कर सकते हैं। यहां पर हम सोया पनीर व्यापार के बारे में बात कर रहे है।आजकल मार्केट में हेल्दी और वीगन आहार के उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस स्थिति में यह बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,जानें कैसे शुरू करें

Business Idea: 3 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, तेजी से बढ़ रही है  डिमांड, होगी मोटी कमाई - Business Idea start soya paneer with low  investment earn high income check

ज्यादा पैसे लगाने की नहीं पड़ेगी ज़रुरत

सोया पनीर बनाने के बिज़नेस में आपको अधिक पैसे लगाने की आवशयकता नहीं है।कुछ उपकरणों और सोया के साथ आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।चलिए जानते हैं कि इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कोनसे सामानों की जरुरत होगी।

कैसे बनता है सोया पनीर

बहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,जानें कैसे शुरू करें

बिना दूध के बनता है ये पनीर, हेल्दी और वीगन डाइट वालों की है पहली पसंद,  शुरू करेंगे बिजनेस तो हो जाएंगे मालामाल! - Business idea know how to start  soya paneer

सोया पनीर को टोफू भी कहा जाता है। व्यागन आहार का पालन करने वालों के लिए यह एक मांसाहार विकल्प है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। सोया पनीर बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाल लिया जाता है। बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रोसेस के पूरे होने के बाद आपको दूध जैसा गाढ़ा तरल मिल जाता है। इस दूध को सेपरेटर में डालते हैं जहां वो दही की तरह हो जाता है। इसके बाद इसमें से पानी को अलग करके सोया पनीर मिल जाता है।

यह भी पढ़े नौकरी पाने वाले उम्मीदवार जानें ये खबर,न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में सहायक पदों पर आवेदन शुरू,जल्दी करें अप्लाई

कितना करना होगा खर्च

यदि आप सोया पनीर बिज़नेस को शुरूकरने के बारे में सोच रहे है। तो आपको इसके लिए करीब 2 लाख रुपये का खर्च करना पड़ेगा। छोटे स्तर पर इस व्यापार को शुरू करने में अधिक खर्च नहीं आता है। इसके लिए आपको सबसे बड़ा निवेश ग्राइंडर, बॉयलर और फ्रीजर आदि उपकरणों की खरीदी करने की जरुरत पड़ेगी। इसके अलावा, बाकी खर्च माल की खरीदी करने में होगा जिसे आप पनीर बेचने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

कितना होगा मुनाफा

बहुत ही कम लागत में होंगी धांसू कमाई,इस बिजनेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,जानें कैसे शुरू करें

घर बैठे सिर्फ 15 मिनट में ई-मेल पढ़कर कमाएं पैसा, महीने में होगी ₹10 हजार  की कमाई | Zee Business Hindi

यदि आप करीब 30 से 35 किलो सोया पनीर रोजाना बना रहे है। तो आप महीने के आसानी से लगभग 1 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते है। मार्केट में आजकल सोया दूध और सोया पनीर की काफी मांग है। इन्हें सोयाबीन से तैयार किया जाता है। गाय-भैंस के दूध की तरह सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद नहीं है। लेकिन यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments