बिजली विभाग भर्ती 2024: विधुत विभाग में 10वी पास के लिए बम्पर नौकरी,देखिए कैसे करे आवेदन

बिजली विभाग भर्ती 2024

बिजली विभाग भर्ती 2024

बिजली विभाग के रिक्त 2610 पदों का विज्ञापन हाल ही में जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए दसवीं पास योग्यता रखी गई है। इस भर्ती के अंतर्गत योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन की कामना की गई है। जो भी अभ्यर्थी योग्य हो इस भर्ती में शामिल हो सकता है और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। आवेदन की प्रक्रिया को आप ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकेंगे।

बिजली विभाग भर्ती 2024: विधुत विभाग में 10वी पास के लिए बम्पर नौकरी,देखिए कैसे करे आवेदन

बिजली विभाग भर्ती 2024

बिजली विभाग भर्ती की आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाली है। आप सभी की जानकारी के लिए हम बता दें कि आप इस भर्ती का आवेदन बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले आपको भर्ती से संबंधित सभी जानकारी को जान लेना है जो इस आर्टिकल में उल्लेखित है ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

शैक्षणिक योग्यता

जो भी अभ्यर्थी बिजली विभाग में आवेदन करना चाहता है उनके लिए हम बता दें कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता पदों के आधार पर की गई है जिसके अंतर्गत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित है जिसके अनुसार कुछ पदों के लिए दसवीं पास योग्यता रखी गई है एवं कुछ पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इस भर्ती से संबंधित आयु सीमा की बात की जाए तो अभ्यर्थी को कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवम अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए यानी 18 वर्ष से लेकर 37 वर्ष के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे एवम इन सभी अभ्यर्थी की 31 मार्च 2024 को आधार मानकर आयु की गणना की जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती का आवेदन शुल्क के वर्ग के आधार पर निश्चित है जिसके अनुसार जनरल कैटेगरी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹1500 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा एवं अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को ₹375 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। बिजली विभाग भर्ती का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा साथ ही आयु में भी जिन वर्गो को छूट है उन्हे आयु सीमा छूट देने का प्रावधान है।

बिजली विभाग भर्ती की चयन प्रक्रिया

बिजली विभाग में नियुक्ति पाने के लिए अभ्यर्थियों को निम्न प्रक्रियाओं को पार करना होगा जिसके बाद ही उसका चयन इस भर्ती में किया जाएगा :-

  • सर्वप्रथम आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा।
  • जब अभ्यर्थी लिखित परीक्षा दे देंगे उसके बाद उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा।
  • इसके बाद जो भी अभ्यर्थी सभी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास कर लेगा उसके नियुक्ति इस विभाग में हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *