May 26, 2024

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,जानें पुरी अपडेट

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,जानें पुरी अपडेट आज के समय में किसान भाई पारम्परिक खेती छोड़ व्यवसायिक खेती व्यवसायिक खेती की और रुख कर रहे है।अगर आप भी कम लागत में मोटी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपके लिए ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती के बारे में बता रहे है। आपको बता दे की ब्लैक डायमंड एप्पल काफी महँगा होता है ऐसे में अगर जो कोई किसान इसकी खेती कर लाखो की कमाई कर सकते है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में।

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,जानें पुरी अपडेट

Black Diamond Apple - ब्लैक डायमंड एप्पल से किसान कमा रहे तगड़ा मुनाफा,  बिकता है 500 रुपये किलो,

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती के लिए उचित जलवायु

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह फल एक बेहद ही दुर्लभ किस्म है, इसे कहीं भी नहीं उगाया जा सकता है, इसके पेड़ बेहद ही ठंडे इलाकों में पाए जाते हैं और देखने में यह सेब गहरे काले रंग या गरहे काले बैंगनी रंग के दिखाई देते है और इसमें कई सारे गुण पाए जाते है। यही वजह है की इस सेब की कीमत इतनी अधिक है।

यहाँ होती है ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती बेहद ठंडी इलाक़ो पर उगाया जाता है। इसलिए मुख्य रूप से इसकी खेती सिर्फ भूटान या तिब्बत की पहाड़ियों में ही की जाती है,और आपको बता दे की काले सेब को समुद्रतल से काफी ऊंचाई पर पहाड़ियों में उगाया जाता है।

यह भी पढ़े Detox Water Benefits:गर्मियों में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जूस,जानें इसके अनोखे फायदेमंद

ब्लैक डायमंड एप्पल की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि काले सेब में कई तरह के पौष्टिक तत्व भरपूर होते हैं, यही वजह है की यह काफी महँगा बिकता है, और इस फल में विटामिन और खनिजों के अलावा कई जरूरी पोषक उपस्थित होते है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और विभिन्न बी विटामिन होते हैं, जैसे थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), और नियासिन (बी3) और तो और इन काले सेब में एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन-ए भी भरपूर होता है।

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती से होंगी तगड़ी कमाई

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती कर किसानों को लखपति बना देंगी,जानें पुरी अपडेट

पहाड़ों पर लगने वाले इस एक सेब की कीमत 500 रुपये! जानें क्यों कहलाता है  ब्लैक डायमंड? - black diamond tibet apple grows in 8 years price 500 rupees  per piece know details lbsa - AajTak

अगर हम इसकी खेती से होने वाली कमाई के बारे में बात की जाये तो इसे उगाना एक धीमी प्रक्रिया है. क्योकि इन्हें पकने में लगभग 8 साल का समय लगते हैं, जो सामान्य सेबों की तुलना में बहुत अधिक है, जिन्हें केवल 2-3 साल लगते हैं। लेकिन इस एक सेब की कीमत 500 रूपये होती है। इस तरह इसकी खेती कर किसान मोटी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *