Monday, February 26, 2024
HometrendingBlock Printing Art: जानिए सिम्पल सी दिखने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग क्या है...

Block Printing Art: जानिए सिम्पल सी दिखने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग क्या है ?

Block Printing Art: आज हम आपको इस लेख में अजरक ब्लॉक प्रिंटिंग वाले फैब्रिक के बारे में बताएंगे। यह अचानक से चर्चा में आ गया है, क्योंकि कुछ ही दिन पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने फेमस फैशन डिजाइनर अबू जानी संदीप खोसला द्वारा डिजाइन की हुई अजरख साड़ी कैरी की थी। 

Block Printing Art: जानिए सिम्पल सी दिखने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग क्या है ?

यह भी पढ़े : नाईट पार्टी हो या दिन की पार्टी बेहद ट्रेंडिंग में चल रहे है ये stylish pattern design के ब्लाउस,देखे

कपड़ा छपाई के लिए लकड़ी के ब्लॉक बॉक्स, नींबू, होली, गूलर, प्लेन या नाशपाती की लकड़ी से बनाए जा सकते हैं, बाद वाले तीन का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। वे आकार में काफी भिन्न होते हैं, लेकिन हमेशा दो से तीन इंच के बीच मोटे होने चाहिए, अन्यथा वे विकृत होने के लिए उत्तरदायी होते हैं, जिसे डील या पाइन जैसी सस्ती लकड़ी के दो या अधिक टुकड़ों के साथ चुनी गई लकड़ी के समर्थन से अतिरिक्त रूप से संरक्षित किया जाता है। 

कई टुकड़ों या ब्लॉकों को एक-दूसरे में फिट करने के लिए जीभ और नाली बनाई जाती है, और फिर दबाव में, प्रत्येक वैकल्पिक टुकड़े के दाने को एक अलग दिशा में चलाते हुए, दबाव में एक साथ सुरक्षित रूप से चिपका दिया जाता है। ब्लॉक की योजना काफी चिकनी और पूरी तरह से सपाट है, इसके बाद डिजाइन तैयार किया गया है, या इसे स्थानांतरित कर दिया गया है। 

Block Printing Art: यह उत्तरार्द्ध इसकी सपाट सतह पर, डिज़ाइन के द्रव्यमान की रूपरेखा को लैम्पब्लैक और तेल में ट्रेस करके रगड़ने से प्रभावित होता है। फिर उभरे हुए हिस्सों को उन हिस्सों से अलग करने के उद्देश्य से, जिन्हें काटा जाना है, उनकी रूपरेखा के बीच अमोनियाकल कारमाइन या मैजेंटा से रंगा जाता है। 

Block Printing Art: जानिए सिम्पल सी दिखने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग क्या है ?

चूँकि डिज़ाइन में प्रत्येक अलग रंग के लिए एक अलग ब्लॉक की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रत्येक की एक अलग ट्रेसिंग बनाई जानी चाहिए और उसे अपने विशेष ब्लॉक में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े : महिलाओं के गले की खूबसूरती बड़ा देगी मंगलसूत्र की ये लेटेस्ट डिज़ाइन,देखे कुछ ट्रेंडिंग सेट

यह कला आज की नहीं है बल्कि इसे अस्तित्व में आए 400 वर्ष से भी ज्यादा हो गए हैं। साधारण से दिखने वाली इस ब्लॉक प्रिंटिंग कला की कहानी बहुत ही रोचक है। बाजार में आपको हैंड मेड अजरख प्रिंट वाले फैब्रिक बहुत ही कॉस्टली मिलेंगे। तो चलिए आज इस लेख के माध्‍यम से जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या है इस ब्लॉक प्रिंटेड फैब्रिक में खास। 

  • यह सिंध से गुजरात के कच्छ में वहां के राजा के द्वारा लाई गई थी। राज ने खत्री कम्यूनिटि के कारीगरों को न्योता दिया था कि वे कच्छ में आए और धमादका नदी के किनारों पर बस जाए और अपनी इस खूबसूरत कला का विस्तार करें। आज भी आपको इस प्रांत में बहुत सारे ऐसे परिवार मिल जाएंगे, जिनका आज भी पुश्तैनी काम कपड़ों पर अजरक ब्लॉक प्रिंटिंग करना ही है।
  • अजरक ब्लॉक प्रिंटिंग के लिए कपड़े को 16 स्‍टेप्‍स से गुजरना पड़ता है, जिसमें उसे धोने से लेकर डाई करने, प्रिंटिंग करने और सुखाने तक की प्रक्रियाएं शामिल होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह 16 स्‍टेप्‍स एक दिन में पूरे नहीं होते हैं, बल्कि एक दिन में एक स्टेप को पूरा किया जाता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments