July 18, 2024

CBSE Board 2024: कक्षा 10वी और 12वी के नए परीक्षा केंद्रों की List हुई जारी,ऐसे करें

CBSE Board 2024

CBSE Board 2024

ऐसे में परीक्षा को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने एक काफी बड़ा अपडेट भी जारी किया है। दरअसल सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए एग्जामिनेशन सेंटर लिस्ट के बारे में सभी छात्र जानना चाहते हैं। सीबीएसई द्वारा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए एग्जामिनेशन प्रोग्राम से संबंधित जानकारी दे दी गई है।

CBSE Board 2024: कक्षा 10वी और 12वी के नए परीक्षा केंद्रों की List हुई जारी,ऐसे करें

कक्षा 10वी और 12वी के नए परीक्षा केंद्रों की List हुई जारी

तो उसके बाद से ही सभी विद्यार्थियों को अपने एग्जामिनेशन सेंटर की प्रतीक्षा है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड विद्यालय ने परीक्षा केंद्र को लेकर अपडेट दिया है जिसके बारे में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को जरूर पता होना चाहिए। यदि आपको इसके बारे में सारी डिटेल जाननी है तो हमारे आज के इस लेख में हमारे साथ आखिर तक बन रहें और जानें इसके बारे में सारी जानकारी।

CBSE Board 2024: कक्षा 10वी और 12वी के नए परीक्षा केंद्रों की List हुई जारी,ऐसे करें

CBSE Board Exam Centre List 2024

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के माध्यम से बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर ताजा जानकारी सामने आई है। बता दें कि इस बार साल 2023 के तुलना में परीक्षा केंद्रों की संख्या को कम कर दिया गया है। लेकिन फिलहाल सभी विद्यार्थी यही जानना चाहते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर कहां पर है पर अभी सीबीएसई बोर्ड ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 को जारी नहीं किया है।

Read ALSO: Agricultural land loan News: किसानों के लिए खुशखबरी, इस बैंक में जिन किसानों के खाते हैं,उनका पूरा कर्ज माफ

पर ऐसी संभावना है कि जल्द ही केंद्र की सूची को आधिकारिक तौर पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। उसके बाद फिर छात्र सेंटर लिस्ट को चेक भी कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहां हम आपको यह भी बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जो एग्जाम सेंटर लिस्ट जारी की जाती है वह पीडीएफ के प्रारूप में होती है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब होगी?

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से लेकर 10 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित करवाई जाएंगी। इस बोर्ड की परीक्षा में लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं। यदि हम साल 2023 की बात करें तो इसके लिए पूरे देश में 7250 एग्जाम सेंटर्स में परीक्षा करवाई गई थी। इसके साथ ही 26 फॉरेन परीक्षा केंद्रों में भी सीबीएसई की परीक्षा का आयोजन करवाया गया था।

Read Also: Samsung का DSLR Camera Quality वाला 5G स्मार्टफोन, देखिए 108MP Camera के साथ कीमत

लेकिन इस बार ऐसी जानकारी आ रही है की परीक्षा केंद्रों की संख्या सीबीएसई बोर्ड ने कुछ कम कर दी है। ऐसे में जब सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 विभाग द्वारा जारी कर दी जाएगी तो तभी पता चलेगा कि साल 2024 में अपने परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। ‌अब परीक्षा में काफी कम समय रह गया है इसलिए सभी विद्यार्थियों को अपना सारा फोकस अपनी पढ़ाई के ऊपर करना चाहिए जिससे कि वे परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकें।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की जो आधिकारिक वेबसाइट है वहां पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सीबीएसई बोर्ड एग्जामिनेशन सेंटर का एक विकल्प दिखाई देगा जहां पर लिखा होगा “क्लिक हियर टू डाउनलोड सीबीएसई बोर्ड सेंटर लिस्ट 2024” इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद फिर आपको अपनी कक्षा और अपनी लॉगिन की जानकारी को ध्यान से दर्ज करना है।
  • सारी जानकारी दर्ज करके फिर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप अब फिर एक दूसरे नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 दिखाई देगी।
  • इस परीक्षा केंद्र की सूची में आप बहुत ही आसानी के साथ देख सकते हैं कि आपका सेंटर कहां पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *