May 30, 2024

चैत्र नवरात्री व्रत में फलहारी में खाये लौकी की बर्फी,देखे कैसे बनती है लौकी बर्फी डिश

चैत्र नवरात्री व्रत में फलहारी

चैत्र नवरात्री व्रत में फलहारी में खाये लौकी की बर्फी,देखे कैसे बनती है लौकी बर्फी डिश, लगातार व्रत रखने से कई बार मीठे की क्रेविंग होना लाजमी है, ऐसे में लौकी बर्फी को बनाकर खाया जा सकता है. लौकी बर्फी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है. लौकी डाइजेशन बेहतर करने के साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद होती है. लौकी बर्फी आसानी से तैयार होने वाली स्वीट डिश है और इसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं!

चैत्र नवरात्री व्रत में फलहारी में खाये लौकी की बर्फी,देखे कैसे बनती है लौकी बर्फी डिश

Read Also: प्रियंका चोपड़ा की बहन परिणीति ने किया शादी करने का फैसला,रोके को लेकर हो रही चर्चाये

लौकी बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

लौकी – 1 किलो
मावा – 250 ग्राम
काजू टुकड़े किए – 14-15
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
पिस्ता – 1 टी स्पून
घी – 1/2 कप
चीनी – 250 ग्राम

लौकी बर्फी बनाने की आसान विधि

फलाहार के लिए लौकी बर्फी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले नरम लौकी का चुनाव करें और उसके छिलनी की मदद से छिलके उतार लें. अब लौकी को बीच में से काटें और उसके बीज अलग कर दें. इसके बाद बची लौकी को कद्दूकस कर एक बाउल में अलग रख दें. अब एक कड़ाही में 2 टी स्पून देसी घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस लौकी डालकर धीमी आंच पर भूनें. इस दौरान लौकी को चलाते भी रहें.

थोड़ी देर तक भूनने के बाद लौकी नरम हो जाएगी, इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें और पकने दें. थोड़ी-थोड़ी देर में लौकी को चलाते रहें जब तक कि चीनी लौकी के साथ अच्छी तरह से एकसार न हो जाए. लौकी जब अच्छे से भुन जाए तो उसमें बाकी बचा देसी घी डाल दें. कुछ देर पकाने के बाद कड़ाही में मावा और सूखे मेवे डालकर मिलाएं. कुछ देर तक चलाते हुए पकाने के बाद गैस बंद कर दें.

चैत्र नवरात्री व्रत में फलहारी में खाये लौकी की बर्फी,देखे कैसे बनती है लौकी बर्फी डिश

अब मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और तोड़ा ठंडा होने दें. इस दौरान एक थाली या ट्रे की तली पर देसी घी लगाकर उसे चिकना बना लें. इसमें तैयार किया लौकी का मिश्रण डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैला दें. इसके ऊपर कटे काजू और पिस्ता फैला दें. अब मिश्रण को सैट होने दें. लगभग 1 घंटे में बर्फी जम जाएगी, इसके बाद चाकू की मदद से इसे मनपसंद आकार में काट लें. टेस्टी और हेल्दी लौकी बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *