Chiku ki kheti : करे चीकू की खेती ,होंगी अच्छी  कमाई, जाने खेती से जुड़ी जानकारी 

अब घर पर लगाएं चीकू का पेड़, वो भी बेहद सरल तरीके से, बस जानें ये 100% असरदार टिप्स हम इस चीकू के पेड़ को छोड़कर सभी प्रकार के पौधे जैसे बेलें, आम के पौधे उगाते हैं। इसका पौधा बड़ी मात्रा में उगाया जाता है. चीकू के पौधे कई तरह से लगाए जा सकते हैं, लेकिन हमने जो तरीका बताया है वह बहुत आसान है। आइए जानते हैं घर में कैसे लगाएं चीकू का पौधा।

चीकू रोपण विधि

सबसे पहले, आपको एक मध्यम आकार या बड़े फूल का बर्तन लेना होगा, और फिर पौधे लगाने के लिए मिट्टी को ठीक से तैयार करना होगा। एक दिन पहले मिट्टी को धूप में रखना उचित रहेगा, क्योंकि धूप में रखी मिट्टी पौधों के लिए बहुत उपयोगी होती है। अब 50% नारियल पीट और 50% केंचुआ खाद और गाय का गोबर लें और दोनों को मिला लें। फिर गमले में मिट्टी भर दें. अच्छी तरह मिल जाने के बाद पौधे के चारों ओर रस्सी बांध दें और मिट्टी से भर दें. बर्तन को 1 इंच तक खाली भरें. फिर चंपा के पौधे की कलम को मिट्टी में दबा दें और कलम को रोप दें। के लिए 3 से 4 इंच अंदर होना चाहिए. काटने के बाद बर्तन में पानी डालने का समय है. गमले में पानी सही तरीके से डालना जरूरी है. अब आपका गमला बिल्कुल तैयार है, पौधे को बढ़ने में थोड़ा समय लगता है जैसा कि आप सभी जानते हैं इसलिए धैर्य रखें। पौध रोपण करते समय बाहरी उर्वरकों या बाजार में उपलब्ध रसायनों का प्रयोग करें।

Chiku ki kheti : करे चीकू की खेती ,होंगी अच्छी  कमाई, जाने खेती से जुड़ी जानकारी

पेड़ लगाने का सही समय

वैसे तो इस पौधे को हम किसी भी समय लगा सकते हैं, लेकिन डॉक्टर के अनुसार इसे जुलाई या अगस्त के महीने में लगाना सबसे अच्छा रहेगा। आप सभी जानते हैं कि चीकू के पेड़ को फल देने में तीन या चार साल लग जाते हैं, इसलिए इसे नियमित रूप से दोबारा लगाना चाहिए। इसके साथ सावधान रहें

Read also :- धनिया की खेती से किसानों को होंगी बंपर कमाई होंगा मुनाफा,जाने पुरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *