July 20, 2024

Creta को धूल चटा देगी Toyota की धांसू SUV, लक्ज़री लुक के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स, देखे कीमत

Creta को धूल चटा देगी Toyota की धांसू SUV, लक्ज़री लुक के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स, देखे कीमत,भारत में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की मांग तेजी से बढ़ रही है। आज हर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी कारें बेचती है। अगर हम जापानी कार कंपनी टोयोटा की बात करें तो उसने अभी तक इस सेगमेंट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। टोयोटा ने पहले इस सेगमेंट में अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी बेची थी, जो मारुति ब्रेज़ा पर आधारित थी। हालांकि, कम बिक्री के चलते कंपनी ने इसे पिछले साल नवंबर में बंद कर दिया था।

नई टोयोटा रेज़ एसयूवी

ऐसे में कंपनी अब भारतीय बाजार में अपनी नई टोयोटा रेज़ कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा ने हाल ही में इस एसयूवी को भारत में ट्रेडमार्क कराया है। रिपोर्ट्स की मानें तो अगली पीढ़ी की टोयोटा रेज मारुति ब्रेज़ा प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। यह एसयूवी ग्लोबल मार्केट में पहले से ही बिक रही है।

टोयोटा रेज़ एसयूवी की प्रीमियम विशेषताएं

अगर हम आपको फीचर्स के बारे में बताएं तो टोयोटा रेज़ का बाहरी स्वरूप थोड़ा अलग हो सकता है। इसमें एक बड़ी फ्रंट ग्रिल, एक नया बम्पर, नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील और एक पूरी तरह से नया रियर एंड मिलता है। इंटीरियर भी ब्रेज़ा जैसा हो सकता है, लेकिन इसमें भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। कंपनी इस कार को अपनी पसंद के नए रंगों और उपकरणों के साथ लॉन्च कर सकती है। ब्रेज़ा को टक्कर देने के लिए इसे सीएनजी वर्जन में भी लाया जा सकता है।

Creta को धूल चटा देगी Toyota की धांसू SUV, लक्ज़री लुक के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स, देखे कीमत

शक्तिशाली टोयोटा रेज़ एसयूवी इंजन

अगर इंजन की बात करें तो टोयोटा रेज़ को 1.0 लीटर टर्बो सीवीटी और 1.2 लीटर जी सीवीटी इंजन के साथ बेचा जाता है। हालाँकि, यह भारतीय बाजार में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड K15C मारुति ब्रेज़ा पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है। यह इंजन अधिकतम 100.6 hp की पावर और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प हो सकता है। मारुति की ब्रेज़ा की तरह इसे भी सीएनजी विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: पापा की पारियों के लिए मार्केट में आ गया Vivo Dron smartphone तगड़े बैटरी के साथ हिला पुरा बाजार

क्या आप जानते हैं टोयोटा रेज़ एसयूवी कब लॉन्च होगी?

वर्तमान में, टोयोटा ने भारतीय बाजार में केवल Raize ट्रेडमार्क पंजीकृत किया है। कंपनी ने इसके लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। कार कंपनियां कई बार बाज़ार में किसी कार मॉडल की सुरक्षा के लिए ट्रेडमार्क पंजीकृत करती हैं। ऐसे में कार की लॉन्चिंग उस बाजार के लिए कंपनी की योजनाओं पर निर्भर करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *