Friday, March 1, 2024
HomeदेशDarbhnga Raj : दरभंगा राज घराने का खजाना 9 करोड़ के गहने...

Darbhnga Raj : दरभंगा राज घराने का खजाना 9 करोड़ के गहने हुए चोरी 

Darbhnga Raj : बिहार में 108 मंदिरों के सोने-चांदी के 9 करोड़ रुपए के जेवर चोरी हो गए हैं। ये जेवर दरभंगा राज में बनवाए गए मंदिरों के हैं। चोरी एसबीआई की दरभंगा शाखा के लॉकर से की गई है। दरभंगा राज परिवार की तरफ से पहली एफआईआर 6 दिन पहले दर्ज कराई गई है। दरंभगा राज का वैभवशाली इतिहास है।

Darbhnga Raj : दरभंगा राज घराने का खजाना 9 करोड़ के गहने हुए चोरी 

इसे भी पढ़े :- Budget 2024 Live Updates: नए बजट में गरीब,महिला,युवा और अन्नदाता पर फोकस,टैक्स को लेकर ये हैं अपडेट

दरभंगा राज एकबार फिर चर्चा में है. मंगलवार को महाराज कामेश्वर सिंह के भाई के पोते कपिलेश्वर सिंह ने मंदिरों को दान किए गए बेशकीमती जेवरात जो अलग-अलग बैंकों के लॉकर में रखे हुए उनके गायब होने का मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस गायब गहनों की कीमत करोड़ों रुपए बता रही है जबकि कपिलेश्वर सिंह ने गहनों की कीमत अरबों रुपए बताई है. ये गहने देश के 108 मंदिर जिन्हे दरभंगा महाराज ने ही बनवाया था उन्हें दान में दिए गए थे।

Darbhnga Raj : दरभंगा राज घराने का खजाना 9 करोड़ के गहने हुए चोरी 

 कामेश्वर सिंह ने उस जमाने में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 50 लाख रुपए दिए थे. पटना विश्वविद्यालय, कलकत्ता विश्वविद्यालय, प्रयाग विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के निर्माण में भी दरभंगा महाराज ने दिल खोल कर दान दिया था. अपनी हरकतों से सुर्खियों में रहने वाला ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) और संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा राज के भवनों में ही चल रहा है।

 बिहार के वरिष्ठ पत्रकार और दरभंगा राज परिवार के इतिहास को जानने वाले अमरनाथ चौधरी ने बताया. दरभंगा राज के अंतिम राजा कामेश्वर सिंह जहां अपनी शान शौकत के लिए जाने जाते थे वहीं उन्होंने दिल खोल कर दान भी किया।

BHU की स्थापना के लिए उन्होंने तब 50 लाख रुपए दान दिए थे. इसके साथ ही पटना विश्वविद्यालय समेत देश के कई विश्वविद्यालयों की स्थापना में भी सहयोग किया था. दरभंगा का डीएमसीएम उनके दान दिए जमीन पर ही बना है. इतना ही नहीं 62 में भारत-चीन युद्ध के समय भी उन्होंने भारत सरकार को कई क्विंटल सोना दान दिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments