June 16, 2024

Desi Jugad – किसान ने इस दमदार देसी जुगाड़ से बनाया पंप, Video देख लोग रह गए हैरान,

Desi Jugad

Desi Jugad – Desi Jugad – किसान ने इस दमदार देसी जुगाड़ से बनाया पंप, Video देख लोग रह गए हैरान, एक व्यक्ति ने अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए एक देशी पंप बनाया है जो सिंचाई के लिए काफी किफायती है। इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है और शेयर किया जा रहा है। जब जुगाड़ की बात आए तो कोई भी एक भारतीय का हाथ नहीं पकड़ सकता है। हम भारतीय जरूरत पड़ने पर हर काम को अपने दिमाग और जुगाड़ से चला सकते हैं।

यह भी पढ़े : Important GK ऐसी कौन सी चीज है, जिसके पास पंख नहीं है, लेकिन फिर भी वह उड़ती है?

Desi Jugad किसान ने इस दमदार देसी जुगाड़

सोशल मीडिया पर एक वीडियो अभी खूब वायरल हो रहा है। विडियो में एक देशी पंप को देखा जा सकता है जो बाकि मशीनों की तुलना में कम खर्च में सिंचाई के लिए उपयोग किया जा रहा है। अब इतनी महंगाई के जमाने में किसानों के लिए ऐसी खोज किसी वरदान से कम थोड़ी है और इसलिए इस तकनीक को खूब सराहा जा रहा है।

Desi Jugad जुगाड़ से बनाया देशी पंप

सोशल मीडिया पर IRS अधिकारी सुग्रीव मीणा ने एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में कैप्शन में लिखा है कि बिना बिजली के 10 HP का पंप शुरू करें। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक सेटअप को खेत में बैठाया गया है। उसके सामने एक जमीन में गड़ा हुआ नल है और उसका मुंह, जहां से पानी निकलता है, उसे सेटअप के साथ जोड़ दिया गया है।

वीडियो में आप आगे देख सकते हैं कि एक लड़का हैंडल चला कर मोटर को चालू करता है और तभी नल से पानी निकलने लगता है। पानी की धार से मोटर भी चलता रहा है और पानी भी लगातार निकल रहा है। इसके साथ ही कुछ बल्ब भी लगाए गए हैं जो जलते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस सेटअप को देख ऐसा लगता है कि पानी के प्रेशर से बिजली उत्पन्न हो रही है जो मोटर को चलने और जमीन से पानी निकालने में मदद कर रही है। इस देशी जुगाड़ को सोशल मीडिया पर खूब तारीफ मिल रही है।

Desi Jugad लोगों ने दिए अपने रिएक्शन

Desi Jugad – किसान ने इस दमदार देसी जुगाड़ से बनाया पंप, Video देख लोग रह गए हैरान,इस वीडियो को देखने के बाद लोग हैरान हो गए। उन्होंने इस तकनीक को खूब सराहा है। एक यूजर ने लिखा- यह प्रोडक्ट उपलब्ध है क्या? एक अन्य यूजर ने लिखा- ये जुगाड़ तो बहुत बढ़िया वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *