इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई

इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई

इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई,जानें इसे करने का तरीका आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे देश में किसान अब पशुपालन में अधिक रूचि दिखा रहे है, लोग अब गाय-भैंस और बकरी पालन के साथ-साथ अब भेड़ पालन कर रहे है। जिससे पशुपालक मालामाल भी हो रहे है।आज हम आपके लिए भेड़ की खास नस्ल के पालन के बारे में बताने जा रहे है। जिसका पालन कर आप कम लागत में तगड़ी कमाई कर सकते है। चलिए जानते है भेड़ की इन नस्लों के बारे में।

इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

भेड़ पालन व्यापार | Animals Super Store

मालपुरा नस्ल की भेड़ की खासियत

आपको बता दे की अधिक दूध और ऊन के प्राप्ति के लिए मालपुरा भेड़ को राजस्थान में सबसे अधिक पाला जाता है। और इसके साथ ही इस नस्ल की भेड़ को आप कम लागत में पाल सकते हो। इनको पालन करने के लिए भी आपको अधिक धन की जरुरत नहीं पड़ती है। मालपुरा भेड़ से मिलने वाले ऊन की क्वालिटी काफी अच्छी होती है, जिसके वजह से इसकी मांग बाजार में काफी ज्यादा होती है, और साथ ही इस नस्ल की भेड़ आपको हर दिन लगभग आधा किलो दूध देती है।

मालपुरा नस्ल की भेड़ का पालन कर बन जाओगे मालामाल

आपको बता दे की भेड़ की मालपुरा नस्ल मुख्यत: भारत के राजस्थान राज्य में पाई जाती है. इसके ऊन की गुणवत्ता काफी बेहतर होती है, जिस कारण इसके ऊन से बने कपड़ों की मांग बाजार में बहुत ज्यादा रहती है. इसका ऊन काफी मोटा और सफेद रंग का होता है. बात करें दूध की तो यह प्रतिदिन औसतन 300 से 500 ग्राम दूध देती है।

यह भी पढ़े Business idea: गर्मियों के दिनों में इस बिज़नस को कर हो जाए मालामाल,जानें इसे करने का तरीका

जानिए कैसे करे भेड़ का पालन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मालपुरा नस्ल के भेड़ पालन से आपकी तगड़ी कमाई होती है। पालन के दौरान स्वच्छता और सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. इनको खाने के तौर पर भूषे के साथ खली और सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है और समय-समय पर इनको झुंड में चराने और सैर-सपाटा की भी जरुरत होती है. इन भेड़ों का जीवनकाल आमतौर पर 7 से 8 साल का ही होता है. इनके बेहतर स्वास्थ के लिए आप एंट्रोटॉक्सीमिया और शीप पॉक्स जैसी संक्रामक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण जरूर करवाते रहें. जिससे की भेड़ को किसी प्रकार की बीमारी न हो।

भेड़ पालन में निवेश और कमाई

इस बिज़नस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,कम समय में होगी बम्पर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

मुनाफे का व्यवसाय है भेड़ पालन, आपके क्षेत्र के लिए कौन सी नस्ल होगी सही,  पढ़ें पूरी खबर

यदि आप भी भेड़ पालन करने की सोच रहे हैं, और छोटे से स्तर पर तो आप 15 से 20 भेड़ों का पालन भी कर सकते हैं. अगर लागत की बात करें तो एक भेड़ की कीमत की बात करें तो तीन हजार से पांच हजार रुपये तक हो सकती है. वहीं, 20 भेड़ों की खरीद पर लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये की कमाई होगी। इसके अलावा, 20 भेंड़ों के लिए आपको 500 वर्ग फुट का तबेला बनवाना पड़ेगा. जिसकी लागत लगभग 50 हजार रुपये तक आ जाएगी। इस तरह आप भेड़ पालन कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *