May 26, 2024

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,जाने पूरी जानकारी

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,जाने पूरी जानकारी आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती बड़े व्यापक स्तर पर की जाती है,खेती के साथ साथ पशुपालन मुर्गी पालन और बकरी पालन का भी व्यवसाय लोग करते है.अगर आपका भी विचार बकरी पालन करने का है.तो हम आपके लिए आज हम आपको जिस खास नस्ल की बकरी के पालन के बारे में जानकारी लेकर आये है,वह है बकरी की सोनपरी नसल जो इन दिनों पशुपालको के बीच काफी लोकप्रिय बनी हुयी है।इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है जिसके चलते है यह इतनी महंगी बिकती है।

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,जाने पूरी जानकारी

Goat Farming: शुरू करिए बकरी पालन का बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद, जानिए सभी  जरूरी बातें

सोनपरी नस्ल की बकरी की यह होती है पहचान

अगर हम इस नस्ल की बकरी की पहचान बताई जाये तो इस नस्ल की बकरी का रंग भूरा होता है,साथ ही आपको इसके सिर से पूंछ तक पीठ पर एक काली रेखा होती है। साथ ही, इस बकरी की गर्दन पर एक काला वृत्त होता है और इसकी पूंछ पीछे की ओर घुमावदार होती है।जो इस बकरी को काफी आकर्षित और लाजवाब बनाती है।

यह भी पढ़े Mangalsutra design 2024:मार्केट में आ गए यूनिक ट्रेंडी मंगलसूत्र की यह डिजाइन,देखें फोटोज

सोनपरी बकरी के पालन के बारे में जानकारी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस नस्ल की बकरी के पालन के लिए आपको अधिक निवेश और किसी खास प्रबंध की जरूरत भी नहीं होती है,आप इसका पालन सामान्य बकरियों की तरह आसानी से घर के किसी भी कोने में खूटा ठोक कर सकते हैं।बस आपको इसके खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा।सोनपरी बकरी का वजन सामान्यतः 35-40 किलोग्राम होता है और यह बकरी प्रति वर्ष 3-4 बच्चे देती है।

सोनपरी बकरे से कमाई

इस बिज़नस से हो जाएंगे मालामाल नस्ल की बकरी से,जाने पूरी जानकारी

Bakri Ka Bacha How In The World Can They Get Up On Such, 44% OFF

अगर आप भी इसका पालन करते है,तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते है।इसके नर बकरे की कीमत 35 से 40 हजार रुपये तक बिक जाती है।अगर आप इस बकरी का पालन बड़े पैमाने पर करते है तो इससे सालाना लाखो रूपये की कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *