June 14, 2024

फार्मर्स को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी जल्द उठाये योजना का लाभ

फार्मर्स को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी जल्द उठाये योजना का लाभ

फार्मर्स को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी जल्द उठाये योजना का लाभ,किसानो को कृषि यंत्र खरीदने पर मिल रही है सरकार द्वारा सब्सिडी,देखे बम्फर सब्सिडी पाने के लिए किन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता,देखे पूरी डिटेल-

फार्मर्स को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी जल्द उठाये योजना का लाभ

Read Also: नाईट पार्टी हो या दिन की पार्टी बेहद ट्रेंडिंग में चल रहे है ये stylish pattern design के ब्लाउस,देखे

RAJ Goverment द्वारा दी जा रही सब्सिडी

राजस्थान सरकार अपने राज्य के किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्रों की खरीदी पर सब्सिडी प्रदान कर रही है. जिसमें रोटावेटर भी शामिल है. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा रोटावेटर की खरीदी पर अधिकतम 50400 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है.

जानिए क्या है रोटावेटर का वर्क

रोटावेटर एक टैक्टर चालित उपकरण है, जिसका सबसे पहला काम है खेत की जुताई कर फसल की बुवाई करना. साथ ही रोटावेटर के माध्यम के खेतों से फसल के अवशेषों को हटाने का काम किया जाता है. इसके अलावा रोटावेटर के माध्यम से कठोर और मुलायम मिट्टी में गहरी और हल्की जुताई के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. खास बात यह कि गहरी जुताई करने से मिट्टी में नमी बरकरार रहती है.

सरकार द्वारा इतने % दी रही है Subsidy

राजस्थान सरकार की ओर से रोटावेटर की खरीदी पर सब्सिडी दी जा रही है. जिसके लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत किसान व महिला किसानों को 50 फीसदी का अनुदान दिया जा रहा है, जिसमें सब्सिडी की राशि 42000 रुपए से लेकर 50,400 रुपए है. तो वहीं सामान्य वर्ग के किसानों को 40 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है, जिसकी राशि 34000 रुपए से 40,300 रुपए है. लेकिन किसानों को हर प्रकार के रोटावेटर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी. इस सब्सिडी का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जो 20 बीएचपी से लेकर 35 बीएचपी क्षमता वाले रोटावेटर की खरीदी करते हैं.

फार्मर्स को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी जल्द उठाये योजना का लाभ

Subsidy के लिए आवश्यक दस्तावेज


किसानों के पास रोटावेटर की खरीदी के लिए निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है-

आधार कार्ड या जन आधार कार्ड
किसान का मूल निवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र
जमाबंदी की नकल
बैंक विवरण हेतु बैंक पासबुक की कॉपी
ट्रैक्टर की आरसी
आधार से लिंक मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे कर सकते Application

रोटावेटर की खरीदी पर सब्सिडी पाने के लिए राजस्थान के किसानों को आधिकारिक वेबसाइट राजकिसान साथी पोर्टल https://rajkisan.rajasthan.gov.in/ पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा. इसके अलावा किसान अपने नजदीकी किसान विज्ञान केंद्र और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *