May 30, 2024

Free Smartphone Yojana: सरकार दे रही है महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन

Free Smartphone Yojana

Free Smartphone Yojana

Free Smartphone Yojana: सबसे पहले आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना है। इस योजना का उद्देश्य चिरंजीवी परिवार की ज्यादातर एक अरब 33 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराना है।

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई थी। आपको बता दें कि कांग्रेस ने भी स्मार्टफोन का वितरण शुरू किया था लेकिन विधानसभा चुनाव और आचार संहिता लागू होने के कारण स्मार्टफोन का कोई भी योजना और वितरण रोकना पड़ा। फ्री स्मार्टफोन योजना जल्द ही दोबारा शुरू की जाएगी।

नई योजना की घोषणा विधानसभा में की जाएगी

सबसे पहले आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को 500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार द्वारा अपने लिए स्मार्टफोन खरीदने के लिए 6125 रु. हालांकि विधानसभा चुनाव के बाद यह योजना बंद हो गई है, लेकिन प्रौद्योगिकी मंत्री किसी भी समय विधानसभा में इस योजना की घोषणा कर सकते हैं। अनुमान है कि जल्द ही राजस्थान सरकार इस योजना से जुड़ा कोई बड़ा कदम उठाएगी.

मुफ्त स्मार्टफोन योजना उपलब्ध कराने का वादा

सबसे पहले आप सभी को बता दें कि कांग्रेस सरकार ने इस योजना के तहत एक अरब 33 हजार महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा है. पहले चरण में 40 मिलियन महिलाओं को स्मार्टफोन मिले। लेकिन 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू होने के कारण योजना रोकनी पड़ी. इसी के चलते राजस्थान सरकार एक बार फिर फ्री स्मार्टफोन योजना की ओर बढ़ गई है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत देशभर की 2.5 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *