गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी

गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी

गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी

गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी आमतौर पर देखा जाये तो टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे भारत की हर रसोई में आप निश्चित रूप से होती ही है।यदि आप किसी भी भारतीय घर में जाएँ,वहां आप देखेंगे की बनने वाली हर सब्जी में आपको टमाटर जरूर मिलेंगे।टमाटर का इस्तेमाल चटनी,चोखा,और विभिन्न प्रकार के सूप में भी होता है।हालांकि,यह सब पहले तक सिर्फ लाल टमाटरों से होता था। लेकिन अब बाजार में काले टमाटर भी आने लग गए हैकाले टमाटर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जिस वजह से इसकी मांग भारत समेत पूरी दुनिया में अब तेजी से बढ़ी हुई है। भारतीय किसान अपने खेतों में कैसे लगा अच्छी कमाई कर सकते है।

गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी

काले टमाटर की खेती किसान भाइयो को बना देंगी धनवान, कम समय में होगा डबल का  मुनाफा, जाने पूरी डिटेल्स

काले टमाटर में होते कई पोषक तत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काले टमाटर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है।काले टमाटर 90 से 110 दिनों के अंदर टमाटर तैयार हो जाते है। और काले टमाटर पकने के पहले भी काले होतें और पकने के बाद भी काले ही रहते हैं। और आपको बता दे की काले टमाटर बाहर से काले पर अंदर से लाल होते हैं इनके बीज भी लाल टमाटर की तरह ही होते हैं। काले टमाटर को लाल टमाटर के मुकाबले लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।इसके काले रंग और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण गुण होने कारण मार्केट में इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा होती है।और इसमें औषधीय गुण भी लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े किसानों को होंगा तगड़ा मुनाफा मौसंबी की खेती से,जानें इसे करने का तरीका

काले टमाटर की खेती कैसे करे

आपको बता दे की काले टमाटर की खेती के लिए गर्म जलवायु सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है।इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच लेवल 6 से 7 के बीच होना चाहिए।उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में काले टमाटर की खेती आसानी से की जा सकती है। कहा जाता है कि इस टमाटर में नॉर्मल टमाटर के मुकाबले ज्यादा विटामिन सी होता है और इसके सेवन से कई तरह की बीमारियो से भी निजात मिलती हैं। और किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि काले टमाटर की बाजार में कीमत लाल टमाटर से कहीं ज्यादा है और इसकी मांग भी आजकल तेजी से बढ़ रही है।और लाल टमाटर की खेती के तरह ही काले टमाटर की खेती की जाती है।

जानिए काले टमाटर की खेती से कितना होगा मुनाफा

गरीब किसानो की चमकेंगी किस्मत काले टमाटर की खेती से,जानें पुरी जानकारी

भारत में काले टमाटर की दस्तक, आप भी कर सकते हैं इसकी खेती

यदि हम काले टमाटर की खेती से मुनाफे की बात की जाये तो इसकी खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 5- 6 लाख की कमाई कर सकते है।काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा और बढ़ जाता है।ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसे बड़े शहरों में बिक्री के लिए भेज सकते है।जिससे की आपकी बहुत कमाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *