May 30, 2024

गर्मी के दिनों में किसानों को मालामाल,बना देंगी ये खेतियां,जाने इसे करने का तरीका

गर्मी के दिनों में किसानों को मालामाल,बना देंगी ये खेतियां,

गर्मी के दिनों में किसानों को मालामाल,बना देंगी ये खेतियां,

गर्मी के दिनों में ये खेती कर बन जाओगे मालामाल,जाने पूरी डिटेल्स किसान भाइयो क्या आप भी गर्मी के दिनों में खेती कर तगड़ी कमाई करना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी जानकारी देने वाले है जिसकी खेती कर आप तगड़ी कमाई कर सकते हो,

गर्मी के दिनों में किसानों को मालामाल,बना देंगी ये खेतियां,जाने इसे करने का तरीका

किसानों को मालामाल कर देगी खीरे की खेती, बस इन बातों का रखें ख्याल -  Cucumber cultivation profitable for farmers right way of planting Cucumber  kheere ki kheti arlbsa - AajTak

गर्मियों में ककड़ी की खेती कर हो जाओगे मालामाल

किसान भाइयो हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की अगर आप गर्मी के दिनों में खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते हो तो आप गर्मी में ककड़ी की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो वही हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की ककड़ी की फसल बहुत ही कम खर्चे में तैयार होती है आप इससे एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसके बाजार भाव 20रु 40रु किलो तक आसानी से मिल जाते हैं ऐसे में आप ककड़ी को बेच अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

ककड़ी की खेती के लिए तापमान और बुवाई का समय

किसान भाइयो हम आपकी जानाकरी के लिए आपको बता दे की ककड़ी की खेती के लिए 25 से 35 डिग्री तक का तापमान सबसे अच्छा रहता है वही हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की ककड़ी की खेती के लिए मार्च और अप्रैल का महीना बिजाई के लिए सबसे उपयुक्त रहता है।इस समय की लगाई गयी ककड़ी का बाजार भाव काफी अच्छा देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े Stylish earrings 2024:मार्केट में आ गए स्टाइलिश इयररिंग्स के न्यू और आकर्षक डिजाइन,देखें कलेक्शन

गर्मियों में ककड़ी की खेती में सिंचाई के लिए इस बात का रखे खास ध्यान

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की ककड़ी की खेती करने के लिए आपको पानी की पर्याप्त मात्रा का होना आवश्यक है।आपको ककड़ी के खेत में एक हफ्ते में दो से तीन बार सिंचाई आवश्यक करनी पड़ती है,वही महीने में एक से दो बार निराई-गुड़ाई भी की जाती है। ककड़ी गर्म और शुष्क जलवायु में सबसे अच्छी पैदावार निकाल कर देती है।

गर्मियों में ककड़ी की खेती के लिए मिट्टी कैसी होनी चाहिए

गर्मी के दिनों में किसानों को मालामाल,बना देंगी ये खेतियां,जाने इसे करने का तरीका

ककड़ी की खेती से कम समय में लाखों 😱 कमाई l Cucumber Farming | Armenian  Cucumber | Krishi Network - YouTube

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की गर्मियों में ककड़ी की खेती के लिए हल्की मिटटी, भारी मिटटी और रेतली किसी भी प्रकार की मिट्टी में लगा सकते हैं। लेकिन यह हल्की जमीन में काफी अधिक पैदावार अच्छी देती है। जिस मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 7.5 तक होता है। उसमें इसकी बिजाई आप कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *