Gold Rate Today:सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना,जानिए कहां तक जा सकती है कीमत

Gold Rate Today:सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना

Gold Rate Today:सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना

Gold Rate Today: सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना सोने की कीमत में हाल के दिनों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते इसकी कीमत में करीब चार फीसदी तेजी आई है। शुक्रवार को घरेलू बाजार में इसकी कीमत 67,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गई।

Gold Rate Today:सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना,जानिए कहां तक जा सकती है कीमत

सोने के दाम ऑल टाइम हाई, जानिए आज गोल्ड रेट

सोने चांदी के भाव

सोने की कीमत में तेजी का दौर जारी है।अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमत में शुक्रवार को लगातार सातवें दिन तेजी रही। भारत में भी सोना शुक्रवार को 67,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गया।एक दिन में इसमें 900 रुपये की तेजी आई।जानकारों का कहना है कि अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने,फेड रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीद बढ़ाने से सोने की कीमत में तेजी आ रही है।शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी स्पॉट की कीमत कारोबार के दौरान 2,200 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई थी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 66,019 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते के मुकाबले इसकी कीमत में 2,419 रुपये की तेजी आई है। इसी तरह स्पॉट गोल्ड प्राइस 2,179 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जो पिछले हफ्ते के मुकाबले 4.65 फीसदी अधिक है। पिछले शुक्रवार को गोल्ड 2,082 रुपये प्रति औंस पर बंद हुआ था।

जानकारों का कहना है कि फेड रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल की यूएस सीनेट में पेशी के बाद ब्याज दरों में कटौती की अटकलें तेज हो गई हैं।साथ ही दुनिया के आर्थिक हालात और लगातार जारी भूराजनीतिक तनाव के कारण भी सोने की चमक बढ़ी है।इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के डायरेक्टर हरेश आचार्य ने कहा कि कई जियोपॉलिटिकल फैक्टर्स की वजह से सोने की कीमत में तेजी आई है।मिडिल ईस्ट में संघर्ष बढ़ने की अटकलों से भी इसमें तेजी आई है।कीमत में तेजी के बावजूद फरवरी में सोने का आयात 13.9 मीट्रिक टन रहा जो इसका छह महीने का उच्चतम स्तर है।दिल्ली में सोने की कीमत शुक्रवार को 500 रुपये बढ़कर 65,650 रुपये पहुंच गई।

यह भी पढ़े Nose pin design:महिलाओं के लिए डेली वियर के लिए मार्केट में आ गए नोज पिन डिजाइंस,देखें डिज़ाइन

कहां तक जाएगी कीमत

Gold Rate Today:सोने चांदी के नए अपडेट एक दिन में 900 रुपये उछला सोना,जानिए कहां तक जा सकती है कीमत

Gold Rate Today: एक दिन में 900 रुपये उछला सोना, जानिए कहां तक जा सकती है  कीमत - gold price jumps to record high potential to reach the ₹70,000  milestone - Navbharat Times

जानकारों का कहना है कि सोने की कीमत में ठहराव आ सकता है क्योंकि निवेशक इनमें मुनाफावसूली कर सकते हैं।अमेरिका में फरवरी के रोजगार के आंकड़े उम्मीद से कहीं बेहतर रहे हैं। इससे फेड रिजर्व ब्याज दरों में कटौती में देरी कर सकता है।इससे सोने की कीमत में आ रही तेजी ठहर सकती है।अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसने 2200 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छुआ है। अब इसमें कुछ प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिल सकती है।हालांकि सोने का आउटलुक पॉजिटिव बना हुआ है और इस साल इसकी कीमत 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *