June 21, 2024

Hair Tips: अगर बालों के झड़ने से हैं आप परेशान तो अपना यह टिप्स, लंबे और घने होंगे बाल

Hair Tips:बाहर तैयार होकर जाना हो और अचानक सिर पर डैंड्रफ नजर आने लगे तो पूरा मजा किरकिरा हो जाता है. इस डैंड्रफ से बाल गंदे तो दिखते ही हैं साथ ही खुजली और बाल झड़ने जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं. और तो और बालों पर हाथ लगाते ही डैंड्रफ झड़कर गिरने लगे तो शर्मिंदगी का पात्र बनना पड़ता है सो अलग. आपको इन हालातों से ना गुजरना पड़े इसीलिए आपके लिए यहां दिए गए हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाना आसान है और ना आपको अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही किसी तरह की जद्दोजहद उठानी होगी. 

Hair Tips

Ayurvedic Remedies For Dandruff (डैंड्रफ के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे)

सिर की सतह पर जमा हुआ डैंड्रफ डेड स्किन सेल्स के रूप में वाइट फ्लेक्स बनकर झड़ने लगता है. फंगस सीबम को खाने लगता है जिससे स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाती है. ऐसे में डैंड्रफ ना हो पहले तो इसके लिए बालों में बहुत ज्यादा देर तक तेल लगाकर नहीं रखना चाहिए. अब जानिए कि डैंड्रफ हो जाए तो इसे हटाएं कैसे. 

Neem (नीम)

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम (Neem) सिर से डैंड्रफ का सफाया कर देती है. नीम के पत्तों को बालों से खुजली दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल लीजिए. अब नीम के पानी को सादे पानी के साथ मिलाकर सिर धोइए. इससे डैंड्रफ दूर होगा. बिना पानी में मिलाए नीम के रस का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे स्किन इरिटेट हो सकती है. 

Winter Hair Care: सर्दियों में डैंड्रफ पर रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं घर के ये 3 नुस्खे, बालों का झड़ना भी हो जाता है कम

Garlic (लहसुन) 

ना सिर्फ खाने में बल्कि बालों पर लगाने मे भी आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके एंटीफंगल गुण खासतौर से डैंड्रफ दूर करने में काम आते हैं. 2 लहसुन (Garlic) लें और उन्हें कूटकर पानी में मिला लें. इस पानी को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. बालों से बदबू ना आए इसके लिए शहद को इस पानी में मिलाया जा सकता है. 

Fenugreek Seeds (मेथी)

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए मेथी (Fenugreek Seeds) के पैक का इस्तेमाल करें. इस हेयर पैक को बनाने के लिए रातभर मेथी दानों को भिगोकर रखें. दानों के भीग जाने के बाद पानी को छानकर दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर एक घंटा रखें और फिर धो लें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *